नेहरू युवा केन्द्र वोकल फाॅर लोकल उत्पाद के बारे में भी किन्नौरवासियों को करेगा जागरूक -गोपाल

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

उपायुक्त गोपाल चंद की अध्यक्षता में नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों को लेकर जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र, ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को राष्ट्र निर्माण की गतिविधियों से जोड़ने में अहम भूमिका निभा रहा है.

इस वर्ष वार्षिक योजना में भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा इस वर्ष 12 कोर कार्यक्रमों को शामिल किया गया है, जिसमें जागरूकता, शिक्षा, क्षमता निर्माण, नेतृत्व, व्यक्तित्व एवं कौशल विकास के अवसर युवाओं को उपलब्ध करवाना शामिल है।

गोपाल चंद ने कहा कि वार्षिक कार्य योजना के तहत वर्ष 2020-21 में केन्द्र सरकार की आत्म-निर्भर योजना के तहत अधिक से अधिक युवाओं को जोड़कर उन्हें आत्म-निर्भर बनाने के लिए मार्गदर्शन करना शामिल है।

इसके इलावा युवाओं को वोकल फाॅर लोकल उत्पाद के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। उन्होंने सभी विभागों को नेहरू युवा केन्द्र द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में सहयोग देने को कहा ताकि केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंच सके।
नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा समन्वयक प्रियंका ने बताया कि केन्द्र से जुड़े 210 क्लबों के माध्यम से कोविड-19 रोकथाम व नियंत्रण के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार आपदा जोखिम को कम करने के लिए स्वच्छ गांव हरित गांव के सदंर्भ में भी कार्य किया जाएगा तथा सभी राष्ट्रीय पर्वों पर अनेक कार्यक्रम किए जाएगें।

उन्होंने कहा कि इसके इलावा युवाओं को फिट इंडिया अभियान से भी जोड़ा जाएगा तथा हर खण्ड स्तर पर दो-दो कार्यक्रम तथा जिला स्तर पर एक कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमें नेहरू युवा केन्द्र से संबधित युवा क्लबों के सदस्यों को शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला व ब्लाॅक स्तर पर खेल प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जाएगी तथा जिला स्तर पर कला व संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ताकि ग्रामीण युवाओं को युवा क्लबों, महिला मण्डल व गैर-सरकारी संस्थाओं के सदस्यों को अपनी प्रतिभा प्रस्तुत करने के लिए मंच उपलब्ध हो सके।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सोनम नेगी, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी सविन्द्र कैथ, ग्रामीण विकास प्राधिकरण परियोजना अधिकारी जयवंती ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धोखाधड़ी के आरोपों पर पूर्व सीएम शांता कुमार के खिलाफ दायर याचिका खारिज, HC ने याची पर लगाई एक लाख कॉस्ट

Sat Oct 17 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार व विवेकानंद मेडिकल रिसर्च ट्रस्ट के खिलाफ पालमपुर में मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के नाम पर जनता से धोखा देने के आरोपों को लेकर दायर याचिका को खारिज कर दिया। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश ज्योत्स्ना रिवाल दुआ की खंडपीठ […]