IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला पहुंचे केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल विस्तार व अन्य मुद्दों पर किया सीएम से मंथन

5

एप्पल न्यूज़, शिमला
शिमला पहुंचने पर केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पुष्पगुच्छ देकर किया गया स्वागत। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि तीन दिवसीय दौरे पर पहाड़ों की रानी शिमला आए हैं आज वह सबसे पहले वह माँ काली के दर्शन के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ कालीबाड़ी मंदिर गए और पूजा अर्चना के बाद वह रेलवे का निरीक्षण करने पहुंचे। वहां देखेंगे कि 2 साल पहले जब वह शिमला आए थे तदोपरांत क्या कुछ विकासात्मक कार्य किए गए हैं तथा कालका शिमला विश्व धरोहर रेल मार्ग मैं क्या कुछ कार्य किए गए हैं और आने वाले समय में बेहतरी के लिए क्या कुछ और करने की आवश्यकता है रेलवे के निरीक्षण के बाद तथा उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में रेल विस्तार एवं उद्योग कॉन्क्लेव को लेकर तथा अन्य विषयों को लेकर मुख्यमंत्री के साथ वह सोमवार को बैठक के दौरान चर्चा करेंगे । वही कोरोना काल के बाद रेलवे के सशक्तिकरण को लेकर पीयूष गोयल से सावाल पूछा गया जिस पर जवाब देते हुए पियूष गोयल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रेलवे के साथ विशेष लगाव है जिसके चलते उनका मानना है कि भारतीय रेल सेवा देश की गति भी बढ़ाएं आर्थिकी को सुदृढ़ करने में भी अपनी भूमिका निभाई देश के प्रधानमंत्री का भारतीय रेल के साथ विशेष लगाव इसलिए भी जुड़ जाता है क्योंकि उनका बचपन ई रेलवे स्टेशन पर गुजरा है । सभी को यह जानकर प्रसन्नता होगी कि भारतीय रेलवे में 2014 से पहले निवेश औसतन सालाना 40 ,45 हजार कोरोड होता था जोकि 2021 दो लाख 15 हाज़र कोरोड़ कर दिया गया । यानी 2014 के मुकाबले 5 गुना बड़ा है जिसके चलते देश की आर्थिकी को बल मिलेगा । उन्होंने कहा कि 2019 के बाद पूरे देश में एक भी व्यक्ति की मृत्यु रेलवे एक्सीडेंट से नहीं हुई है । वही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार 2014 के बाद किस तरह से देश में रेलवे का विस्तार किया जा सके सिग्नल ट्रैकिंग सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है आधुनिक तरीकों से किस तरह से रेलवे को और सुदृढ़ और सुरक्षा के लिए क्या कुछ इंतजाम आज किए जा सकते हैं उस पर लगातार बल देने का कार्य नरेंद्र मोदी ने किया है । वही फिर बोलने कहां की रेलवे लगातार हर वर्ग के बारे में चिंतित है और हर वर्ग के बारे में समय-समय पर सोचा जा रहा है चाहे फिर बात की जाए किसान रेल की क्योंकि जहां पहले किसान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक अपना कच्चा माल भेजने के लिए 10 दिन का समय लगता था वहीं अब कच्चे माल की ट्रेनों की औसतन स्पीड भी 2 से 5 गुना बढ़ा दी गई है जिसके चलते हैं शिमला से सेव दक्षिण भारत में दो ढाई दिन के भीतर ही बहुत जाता है इसलिए यह कहा जा सकता है कि लगातार निरंतर रेलवे में भी विस्तार एवं विकास हो रहा है ।

वही इस अवसर पर किसान आंदोलन को लेकर पीयूष गोयल ने कहा कि अब तो पूरे देश ने देख लिया है कि नरेंद्र मोदी किसानों के जीवन में नई उमंग लाने का काम कर रहे हैं उसके साथ में यह नए कानून पूरी पुरानी व्यवस्थाओं को बरकरार रखते हुए मैं अफसर किसानों को उपलब्ध करवाते हैं नए बाजार किसानों के लिए स्थापित किए गए हैं पहले तो दूर-दूर तक मंडियां किसानों के लिए होती थी जिन्हें अब कहीं भी अपना सामान बेचने के लिए नई मंडी उपलब्ध कराई गई हैं पहले उन्हें घाटे में ही सामान अपना बेचना पड़ता था। यह नए कानून किसान विरोधी नहीं बल्कि किसान हितेषी हैं ।

Share from A4appleNews:

Next Post

बद्दी-नालागढ़ में थमने का नाम नहीं ले रही चोरी की घटनाएं, क्राइम में बढ़ोतरी

Sun Feb 28 , 2021
एप्पल न्यूज़, अनवर हुसैन नालागढ़ इंडस्ट्री एरिया बद्दी-नालागढ़ में लगातार क्राइम बढ़ता जा रहाहै। बद्दी पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद भी चोरी की घटनाएं थमने का नामनही ले रही है। शुक्रवार को एक बार फिर हाउसिंग बोर्ड फेस-1 मकाननंबर-102 के रहने वाले व्यापारी भागी रत के घर दिन-दिहाड़े लाखों […]

You May Like

Breaking News