IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

जिला परिषद किन्नौर की बैठक में मनरेगा के तहत 2021-22 के लिए 103 करोड़ की शैल्फ का अनुमोदन, 60 लाख के बजट शैल्फ भी मंजूरी

एप्पल न्यूज़, किन्नौर

नवगठित जिला परिषद किन्नौर की पहली बैठक आज जिला परिषद के अध्यक्ष निहाल सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में मनरेगा के अंतर्गत वर्ष 2021-22 वित्त वर्ष के लिए 10,310.78 लाख रुपये के शैल्फ का अनुमोदन किया गया।  इसके इलावा 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत जिले में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 60 लाख रुपये के बजट की शैल्फ को भी मंजूरी दी गई।
बैठक में एक अप्रैल 2020 से 28 फरवरी, 2021 तक के आय व्यय को भी मंजूरी दी गई, जिसके तहत इस दौरान 2,11,14,177 रुपये की राशि व्यय की गई।
बैठक में वर्ष 2021-22 वित्त वर्ष के अुनमानित वार्षिक बजट को भी मंजूरी दी गई जिसके तहत वर्ष 2021-22 के लिए अनुमानित 91,30,000 का अनुमोदन किया गया।
बैठक में 4 समितियों का भी गठन किया गया जिसके तहत साधारण स्थाई समिति में जिला परिषद के अध्यक्ष समिति के अध्यक्ष होगें, जबकि को सदस्य चुना गया। इसी प्रकार वित्त संवीक्षा एवं योजना समिति के भी अध्यक्ष जिला परिषद होंगे और सदस्य में भरत सिंह, हितैष कुमार, शांता कुमार व आराधना देवी को सदस्य चुना गया।
सामाजिक न्याय समिति के अध्यक्ष उपाध्यक्ष जिला परिषद प्रिया नेगी होंगी जबकि विमला देवी, मीरा देवी, आराधना देवी व सरिता को सदस्य चुना गया। शिक्षा समिति का अध्यक्ष शांता कुमार को चुना गया जबकि समिति के सदस्यों में भजिन्द्र सिंह, हितैष कुमार, सरिता व मीरा देवी होंगी। कृषि व उद्योग समिति के अध्यक्ष भरत सिंह को चुना गया जबकि मीरा देवी, भजीन्द्र सिंह, आराधना देवी व बिमला देवी समिति के सदस्य होगें।
बैठक में 30 अक्तूबर, 2020 को हुई जिला परिषद की बैठक की भी समीक्षा की गई।
बैठक में सदस्य द्वारा अपने-अपने वार्डों से संबंधित लोक हित के अनेक प्रस्ताव पास किए गए जिसके तहत भावा घाटी में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देना, भावा घाटी में ही बालन लकड़ी का डिप्पो खोलना, शौंग स्थित पेयजल टैंक के रिसाव को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने, वांगतू-काफनू रोड के बीच जो लगभग 1 कि.मी. का पैच उबड़-खाबड़ है को शीघ्र पक्का करने के प्रस्ताव भी पारित किए।
बैठक में जिले के विभिन्न अस्पतालों में पैरा-मेडिकल के स्टाॅफ को भरने, शौंग-चांसू के लिए बस सेवा व मैक्सी कैब आरंभ करने के प्रस्ताव भी पारित किए गए।
बैठक की कार्यवाही का संचालन जिला पंचायत अधिकारी इन्द्र सिंह राणा ने किया।
बैठक में परियोजना अधिकारी, आईटीडीपी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विद्याधर नेगी सहित विभिन्न विभागों के अध्यक्ष उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल विधानसभा- पांचवे दिन भी बिना विपक्ष चला सदन, एक भी सदस्य सदन में नहीं गया, गेट पर धरना जारी

Fri Mar 5 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र का आज छठा दिन है। आज 11 बजे विधानसभा का कार्यवाही शुरु हुई और इस समय सदन में प्रश्नकाल चल रहा है। लेकिन आज कांग्रेस  का एक भी विधायक सदन में मौजूद नहीं है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में निर्णय […]

You May Like

Breaking News