IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

नशे के आदी व्यक्तियों के लिए तारनहार बना कुल्लू नशामुक्ति केन्द्र, 6 हजार युवा हुए नशा मुक्त -डाॅ. वैद्य

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में संचालित नशामुक्ति केन्द्र हजारों नशेड़ियों को जीवन प्रदान करने में सफल हुआ जो पूरी तरह से नशे के आदी हो चुके थे और अपना घर-परिवार बर्बाद कर रहे थे। यह जानकारी देते हुए नशामुक्ति केन्द्र के प्रभारी डाॅ. सत्यव्रत वैद्य ने कहा कि जिला अस्पताल में वर्ष 2016 में यह केन्द्र पूरी तरह से क्रियान्वित और सक्रिय बनाया गया। तब से लेकर लगातार केन्द्र में नशे की लत में पड़े नौ जवानों व प्रौढ़ व्यक्तियों का उपचार कर रहा है।


डाॅ. वैद्य ने कहा कि वर्ष 2019 में केन्द्र में 1962 लोगों का सफल उपचार करके उन्हें अपने घर भेजा गया जहां वे आम लोगों की तरह परिजनों के बीच हंसी-खुशी जीवन यापन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 कोरोना काल के दौरान में 1200 से अधिक युवाओं का केन्द्र में उपचार किया गया। इस तरह वर्ष 2016 से अभी तक लगभग 6 हजार लोगों का नशामुक्ति केन्द्र में सफल उपचार किया गया है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र में ठीक होने वाले युवाओं व उनके परिजनों से नियमित तौर पर फीडबैक भी प्राप्त की जा रही है। हालांकि कुछ लोग फिर से नशे को अपना लेते हैं, लेकिन कम मात्रा में।
डाॅ. वैद्य ने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों व आम लोगों से अपील की है कि यदि उनके परिवार में अथवा गांव में कोई व्यक्ति व युवा नशे की लत में पड़ गया है तो हर हालत में उसे क्षेत्रीय अस्पताल के नशामुक्ति केन्द्र तक लाने में सहयोग करें। अस्पताल सदैव उनकी सेवा के लिए तत्पर है और ऐसे भटके हुए युवाओं की केन्द्र में अच्छे से काउंसलिग की जाती है और दवाईयां भी मुफ्त में प्रदान की जाती है।

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री ने स्वर्णीम अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि मेले का किया शुभारम्भ

Sat Mar 13 , 2021
एप्पल न्यूज़, मंडी मंडी का विश्व प्रसिद्ध स्वर्णिम अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा विधिवत घोषणा के उपरान्त ऐतिहासिक पड्डल मैदान में आरम्भ हुआ। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रमुख देवता माधो राय के मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद, पारंपरिक जलेब शोभा यात्रा में भाग लिया, जोकि […]

You May Like