IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

68 बच्चों को निःशुल्क शिक्षा उपलब्ध करवा रही हिमाचल प्रदेश की एक संस्था हैल्पिंग हैंड्स चम्बा

एप्पल न्यूज़, चम्बा

कई बार, हम युवाओं को गलत रास्ते पर चलते हुए सुनते हैं। लोगों की एक सामान्य धारणा है कि समाज के युवा दिमाग गैर जिम्मेदार हैं और दुनिया को नहीं समझते हैं और यह युवाओं से शिकायतें रहती हैं। इन विचारों को परिभाषित करते हुए, हेल्पिंग हैंड्स चंबा नाम से एक एनजीओ है। बहुत ही जिम्मेदार और सामाजिक रूप से जागरूक छात्रों का एक समूह 26 अगस्त, 2019 को इस संगठन का निर्माण किया गया और उन छोटे बच्चों के भविष्य को उज्जवल किया, जो शिक्षा का खर्च उठाने के लिए बहुत भाग्यशाली नहीं हैं और उनके पास स्कूल में सीखने का साधन नहीं है। इसके अलावा, एनजीओ भी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई से जुड़े रहने के महत्व से अवगत है और उसने हिमाचल प्रदेश के चंबा में और उसके आसपास 600 पेड़ लगाए हैं।


इन युवाओं द्वारा 68 बच्चों का एक समूह पढ़ाया जाता है जो खुद विभिन्न महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों के छात्र हैं और हमारे समाज की बेहतरी के लिए युवा मन को प्रबुद्ध करने के लिए समय और धैर्य निकालते हैं।
संस्था इन 68 बच्चों को केवल शैक्षणिक ज्ञान ही नही बल्कि खेलकूद में भी सहभागिता के लिए प्रेरित करती है , संस्था उन सभी जरूरतमंद बच्चो को स्कूल से सम्बंधित सामग्री , फीस , वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है ।
संस्था को वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों का हमेशा साथ मिला है ।
बाल शिक्षा और पर्यावरण संरक्षण के इन प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में एक और सभी से समर्थन प्राप्त करना बहुत अच्छा होगा। हर छोटा कदम मायने रखता है और इसलिए हम सभी को एक साथ आने में मदद करने के लिए हैल्पिंग हैंड्स चंबा संगठन की मदद करें जो भी हमें सहज महसूस हो।

हमारी संस्था जोकि छात्रों की संस्था ही अगस्त 2019 में गठित हुई हमने शुरुआत में ही शिक्षा, पर्यावरण संरक्षण पर काम करना संस्था का मुख्य उद्देश्य रखा था । अभी संस्था 68 ऐसे बच्चों जिनकी वित्तीय स्थिति ठीक नही है उनको शिक्षा उपलब्ध करवा रही है तथा उन्हें स्कूल से सम्बंधित हर तरह की सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है । अगर कंही भी ऐसे बच्चे हो जोकि किसी बजह से स्कूल नही जा पा रहे है तो संस्था से सम्पर्क करें संस्था हर सम्भव सहयाता करने के लिए हमेशा तैयार रहती है ।

Share from A4appleNews:

Next Post

MLA अनिरुद्ध सिंह को कांग्रेस आलाकमान से मिली बड़ी जिम्मेदारी, असम चुनाव में बने स्टार प्रचारक

Tue Mar 16 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला असम विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत 30 स्टार प्रचारकों के नाम शामिल हैं। स्टार प्रचारकों की सूची में हिमाचल कांग्रेस के युवा नेता और […]

You May Like

Breaking News