IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

गड़प्पा छिंज मेले में बोली सरवीन चौधरी- ‘स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना’ महिलाओं के लिए होगी वरदान

कहा- मेले हमारी संस्कृति का अहम् हिस्सा, छिंज में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को  किया   पुरस्कृत
एप्पल न्यूज़, धर्मशाला

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  सरवीन चौधरी ने कहा कि महिला कल्याण और सशक्तिकरण के लिये वित्त वर्ष 2021-22 में  स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना आरम्भ की गई है। जिसमें 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की आयु की वरिष्ठ महिलाओं को बिना आय सीमा के 1000 रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन उपलब्ध करवाने के लिए 55 करोड रुपए अतिरिक्त व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी आज वीरवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने गड़प्पा छिंज मेले के दौरान उपस्थित जनसमूह को दी।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के साथ -साथ युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिये भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वर्ष 30 हजार से अधिक पदों को भरने का लक्ष्य निर्धारित किया है।  सरवीन चौधरी ने कहा कि मेले हमारी संस्कृति का अहम् हिस्सा हैं। हमें अपनी समृद्ध संस्कृति और रीति-रिवाजों को सहज कर रखने में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेलों में खेल प्रतियोगिताओं एवं कुश्तियों के आयोजन से लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ ग्रामीण प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा दिखाने एवं उभारने के लिए मंच भी मिलता है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां मनाए जाने वाले मेलों में विभिन्न प्रकार की दुकानों, झूलों की श्रृखंला के इलावा कुश्तियां अधिक लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि इन मेलों के दौरान सभी वर्गों और सम्प्रदायों के लोग भरपूर आन्नद उठाते हैं।
सरवीन चौधरी ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र प्रगति के पथ पर अग्रसर है तथा भविष्य में विकास की गति को और तीव्र किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में सुधार लाना और हर घर में खुशियां लाकर शाहपुर को विकास के आदर्श के रूप में स्थापित करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन (चरण-।।) के तहत शाहपुर विधानसभा क्षेत्र विभिन्न पेयजल योजनाओं के सुधार किया जा रहा है जिसकी अनुमानित लागत 438.33 लाख रुपये है। इसके अंतर्गत बसनूर पंचायत में 102 नल विभाग द्वारा लगाये जा रहे हैं।उन्होंने कहा कि चम्बी-भनाला खास सकोउ सड़क के सुधारीकरण का 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है तथा इस पर 4.25 करोड़ रूपये व्यय किये जा रहे हैं। इसके अलावा 3.50 करोड़ रूपये से बनने वाली गड़प्पा मोड से बागरू बसनूर पुहाड़ा सड़क की डीपीआर स्वीकृत हो चुकी है और गड़प्पा मोड से लोअर लंजोत सड़क की डीपीआर तैयार की जा रही है। सरवीन चौधरी नेे बताया कि 2 लाख रूपये व्यय करके मेला मैदान गड़प्पा के शैड का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है।
उन्हांेने भवानी महिला मंडल भवन की उपरली मंजिल बनबाने के लिए 3 लाख रुपए, कन्या महिला मंडल भवन के निर्माण के लिए 4 लाख रुपये, लोअर वसनूर महिला मंडल के कार्य को पूरा करने के लिए 1.25 लाख देने की घोषणा की।
मेला कमेटी के प्रधान अमरनाथ ने छिंज मेला में आने पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का स्वागत किया व आभार जताया ।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मेला कमेटी को  21 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने छिंज मेले में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को नकद राशि देकर पुरस्कृत किया और मेले में झूलों का भी आनंद लिया।
इस अवसर पर पूर्व बीडीसी अध्यक्ष अश्विनी चौधरी, मंडल अध्यक्ष प्रीतम चौधरी, महामंत्री अमरीश परमार, सतीश कुमारबसनूर पंचायत के प्रधान  ऊषा धीमान,  बीडीसी गणेश,  बीडीसी, रंजीत , सुरिंदर, उपप्रधान केवल कृष्ण, प्रकाश, केवल, हरनाम सिंह, पवन, पिरथी राम, हरबंस, पवना, निर्मल सिंह राणा, हरि सिंह, ओम प्रकाश, तिलक सहित विभिन्न पंचायतों, महिला मंडलो के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

अमित कुमार नेगी एवरेस्ट मैसिफ ऐक्सपीडिशन 2021 के लिए चयनित, सीएम ने किया राष्ट्रीय ध्वज भेंट

Fri Mar 19 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां जिला किन्नौर के बटसेरी गांव के युवा अमित कुमार नेगी को राष्ट्रीय ध्वज भेंट किया। अमित कुमार नेगी आईएमएफ एवरेस्ट मैसिफ ऐक्सपीडिशन 2021 के लिए चयनित पहले नागरिक हैं। उन्होंने नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी से बेस कोर्स और राष्ट्रीय पर्वतारोहण और […]

You May Like