IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में घर-घर कूड़ा एकत्रिकरण योजना 55 शहरी निकायों में लागू, रोजाना 374 टन कूड़ा होता है एकत्रित

एप्पल न्यूज़, शिमला

सदन में नियम-62 के तहत विधायक विशाल नैहरिया ने प्रदेशभर में शहरी और ग्रामीण एरिया में कूड़े कर्टट की बढ़ती समस्या और इसके निपटारे को लेकर शहरी विकास मंत्री का ध्यान आकर्षित किया।

इसके जवाब में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में कूडे कचरे की समस्या के समाधान हेतू सरकार द्वारा बहुत सारे प्रयास किए गए हैं और इसके निस्तारण में हमें काफी सफलता भी मिली है।

वर्ष 2018 में ठोस कचरा प्रबंधन नियम के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश ठोस प्रबंधन पालिसी बनाई गई है, जो शहरी क्षेत्रों में ठोस अपशिष्ट के खतरे को रोकने के लिए मार्गदर्शक और तरीकों को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि घर घर कूड़ा एकत्रिकरण योजना 55 शहरी निकायों में लागू की जा चुकी है, जिसमें लगभग 4 हजार एक सौ सफाई कर्मचारी कार्यरत है। अन्य 6 नई स्थापित स्थानीय निकायों में जल्द लागू कर दिया जाएगा। लगभग 374 टन कूड़ा प्रतिदिन एकत्रित किया जाता है।

उन्होंने कहा कि सरकार शही स्थानीय निकायों को तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए निदेशालय स्तर पर एक पर्यावरण प्रकोष्ठ स्थापित करने पर विचार करेगा। उन्होंने कहा कि जन भागीदारी एवं जन प्रतिनिधियों के सहयोग के बिना इसमें सफलता हासिल करना काफी मुश्किल है। ऐसे में उन्होंने कहा कि इस कार्य में सदस्यों के सहयोग की भी अत्यंत आवश्यकता है।

Share from A4appleNews:

Next Post

आनी में युवक मण्डल कुठेड़ ने छेडा स्वच्छता अभियान, इको क्लब द्वारा किया गया पौधरोपण

Thu Aug 12 , 2021
एप्पल न्यूज़, सीआर शर्मा आनी विकास खण्ड आनी के अंतर्गत  युवक मंडल कुठेड़ द्वारा स्वच्छता पखवाड़े के तहत गांव में सफाई अभियान छेड़ा गया। युवक मण्डल कुठेड़ के अध्यक्ष रोनू ठाकुर ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन कुल्लू युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देश के […]

You May Like

Breaking News