IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कुल्लू में जिला स्तरीय रिवर फेस्टिवल 21 को, नेचर पार्क मोहल व पार्वती-ब्यास संगम में होंगे अनेक कार्यक्रम -डीसी

एप्पल न्यूज़, कुल्लू
आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर आगामी 21 दिसम्बर को नेचर पार्क मोहल में जिला स्तरीय नदी उत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने उत्सव के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि ब्यास नदी उत्सव कुल्लू व मण्डी दोनों जिलों में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुल्लू के मोहल स्थित नेचर पार्क में प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक योग प्रदर्शन होगा। इसमें प्रशिक्षित योग शिक्षक उपस्थित लोगों से योग करवाएंगें।


आशुतोष गर्ग ने कहा कि नदी उत्सव को बड़े स्तर पर मनाने तथा आकर्षक बनाने के लिये विभिन्न विभागों, स्कूलों, स्वयं सेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। योग सत्र के उपरांत पौधरोपण किया जाएगा जिसमें वन विभाग द्वारा देवदार के पौधे उपलब्ध करवाएं जाएंगे और लोग इसमें भाग लेंगे।

नेहरू युवा केन्द्र व एनएसएस  वॉलन्टियर्ज नदी उत्सव की विभिन्न गतिविधियों का अहम् हिस्सा होंगेे। नदी हमारा जीवन थीम पर नेचर पार्क में प्रातः 10.30 बजे स्कूली बच्चों की चित्रांकन प्रतिस्पर्धा आयोजित की जाएगी।
ब्यास-पार्वती संगम पर होगी महा-आरती
उपायुक्त ने बताया कि जिया के समीप ब्यास-पार्वती पावन स्थल पर सांय 5.30 बजे नदी की महा-आरती की जाएगी। इसमें समस्त नागरिकों से भाग लेने की अपील की गई है। महा-आरती से पूर्व हजारों दीप प्रज्जवलित किये जाएंगे जिससे संगम स्थल पूरी तरह से जगमगा जाएगा।

इस अद्वितीय दृष्य के हजारों लोग साक्षी बनेंगे। नदी हमारा जीवन के महत्व को लोगों को संदेश देना महा-आरती तथा दीपों का उद्देश्य है। इससे पूर्व ब्यास नदी में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा जिसमें वॉलन्टियर्ज के अलावा स्वेच्छा से स्थानीय लोग भाग लेंगे।
आजादी के अमृत महोत्सव का हिस्सा बनें लोग
आशुतोष गर्ग ने समस्त विभागों के नोडल अधिकारियों को नदी उत्सव में निजी तौर पर उपस्थित रहने तथा सहयोग करने को कहा है। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि आजादी के अमृत महोत्सव का सभी नागरिक हिस्सा बनें और नदियों के संरक्षण में अपना योगदान करें।
बैठक की कार्यवाही का संचालन जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के. कुल्लवी ने किया। उन्होंने कहा कि नदी उत्सव के आयोजन की अभी से तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। विभिन्न स्कूलों के लगभग 50 बच्चों को चित्रांकन सहित विभिन्न गतिविधियों में सम्मिलित किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

‌जे.बी.टी. की पोस्ट पर JBT को ही कंसीडर किया जाए बीएड नहीं, 40 हजार JBT के साथ अन्याय न करे- संघ

Tue Dec 14 , 2021
एप्पल न्यूज़, बिलासपुर हिमाचल प्रदेश जे.बी.टी/ डी.एल.एड बेरोजगार संघ ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि जेबीटी की पोस्ट पर जेबीटी को ही नियुक्त किया जाए। इसके लिए संघ कई बार सरकार से मिला। जेबीटी की पोस्ट पर b.ed को नियुक्त करना 40000 जेबीटी बेरोजगारों साथ अन्याय होगा। हिमाचल […]

You May Like