IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कार्रवाई- आबकारी विभाग ने हिमाचल में 75,968 लीटर अवैध शराब व 3,131 लीटर लाहन की जब्त

एप्पल न्यूज़, शिमला

राज्य कर एवं आबकारी विभाग के आयुक्त यूनुस ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दृष्टिगत पिछले तीन दिनों में सिरमौर, मंडी, ऊना, चम्बा, कुल्लू, हमीरपुर और बद्दी में अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई में शराब व लाहन की भारी मात्रा कब्जे में ली है।

उन्होंने कहा कि चुनाव की अधिसूचना के बाद प्रदेश के सभी जिलों में विभाग ने कार्यबलों और फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया है तथा सीमावर्ती जिलों में  पांच-पांच टीमें तैनात की हैं। 

उन्होंने कहा कि राज्य भर में विभाग के 67 दल कार्य कर रहे हैं। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद से कार्यबलों ने प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अभी तक  कुल  15.10 करोड़ रुपये मूल्य की शराब और अन्य वस्तुओं को जब्त किया है, जिसमें शराब, मोबाइल, कम्बल, शॉल, इंडक्शन स्टोव, एलईडी इत्यादि वस्तुएं शामिल हैं।

आयुक्त ने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरान्त विभिन्न टीमों ने सीमावर्ती क्षेत्रों, चोर रास्तों व प्रदेश के भीतर अवैध शराब का कारोबार करने वाले लोगो के खिलाफ कार्रवाई की है।                       

उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों के नोडल अधिकारियों के साथ  समन्वय स्थापित कर कार्रवाई की जा रही है। विभाग के कार्यबल और स्टेटिक सर्विलांस टीमें प्राप्त सूचनाओं के आधार पर सीमावर्ती इलाकों के चोर रास्तों पर नाका लगा कर कारवाई कर रही हैं। 

उन्होंने कहा कि विभाग ने हाल ही में इन चोर रास्तों पर नाका लगा कर अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए बद्दी बरोटीवाला पुलिस स्टेशन में दो, सोलन में एक, मंडी में एक और जिला ऊना में एक एफआईआर दर्ज की है।

हिमाचल प्रदेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि को रोकने के लिए विभाग ने सीमावर्ती राज्यों के नोडल प्रभारियों से  आबकारी विभाग के समर्पित कार्यबलों टीमों को इन चोर रास्तों पर तैनात करने का  भी अनुरोध किया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मतदान समाप्त होने से दो दिन पहले एवं मतगणना के दिन  किसी भी प्रकार की शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। विभाग द्वारा इस सम्बंध में सभी जिला नोडल अधिकारियों, समाहर्ता आबकारी क्षेत्र प्रभारी, प्रवर्तन जोन प्रभारी तथा सीमावर्ती राज्यों की नोडल एजेंसियों को इस बारे में निर्देश जारी कर दिये गए हैं।   

उन्होंने कहा कि शराब की किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों के विरुद्ध टोल फ्री नंबर 1800-180-8062, ई-मेल-vselection2022@mailhptax  या व्हाट्सएप नम्बर-9418611339 पर शिकायत की जा  सकती है।  

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल की जनता भी पुनः भाजपा की सरकार लाकर मिथक तोड़ने का काम करेगी- पुष्कर धामी

Wed Nov 9 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को शिमला स्थित राम मंदिर हॉल में प्रवासी उत्तराखण्डी समाज एवं प्रबुद्धजनों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनता द्वारा गर्मजोशी से किए गए स्वागत हेतु आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह चुनाव हिमाचल की […]

You May Like