IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में पर्यटन को लगे पंख, इस साल अक्टूबर माह तक पहुंचे 1.27 करोड़ पर्यटक, कोविड से उभरने में मिलेगी राहत

एप्पल न्यूज़, शिमला

दो साल से कोविड-19 की मार झेल चुके हिमाचल प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र को पंख लगने शुरू हो गए हैं। इस मर्तबा गर्मी बढ़ने से 15 दिन पहले ही पर्यटन सीजन शुरू हो गया था जिसकी वजह से मैदानी इलाकों से पर्यटकों ने सुकून की तलाश में पहाडों का रुख़ किया।

हिमाचल प्रदेश में अक्टूबर माह तक 1 करोड़, 27 लाख लाख पर्यटक पहुँच चुके है। दिसंबर माह तक इस आंकड़े के डेढ़ करोड को पार करने की उम्मीद की जा रही है।

हालांकि इनमें विदेशी पर्यटको की तादाद अभी भी कम ही है। कोविड के दौरान 2020 में 32 लाख व 2021 में साल भर 55 लाख पर्यटकों ने ही हिमाचल प्रदेश का रुख़ किया था।

हिमाचल पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने बताया कि कोविड से पहले 2019 में साल भर में 1 करोड़ 72 लाख 12 हज़ार 107 पर्यटक पहुंचे थे। इनके मुकाबले चालू वर्ष में अक्टूबर माह तक 1 करोड़, 27 लाख पर्यटक पहुँच चुके है।

हालांकि विदेशी पर्यटकों की संख्या में अभी भी गिरावट दर्ज की गई है। उन्होंने बताया की पर्यटकों की आमद बढ़ने से हिमाचल पर्यटन नियम की भी खासी कमाई हो रही है व निगम कोरोना के घाटे से उभर रहा है।

हिमाचल में गुजरात, राजस्थान, साउथ इंडिया आदि राज्यों के कम पर्यटक आते हैं जिनको आकर्षित करने के लिए पर्यटन निगम ने इन राज्यों में विज्ञापन को माध्यम बनाया है ताकि इन राज्यों के पर्यटक भी हिमाचल की खूबसूरती को निहार सकें। रोहतांग टनल बनने के बाद से लाहौल स्पीति में पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी हुई है।

हिमाचल के पर्यटक स्थलों में सर्दी के बाबजूद पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है. वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या ओर ज्यादा बढ़ रही है।

पर्यटकों का कहना है कि शिमला का मौसम ठंडा है और पर्यावरण बिल्कुल साफ है जबकि निचले क्षेत्रों में प्रदूषण की समस्या है। ऐसे में हिमाचल के पर्यटन स्थलों में घुमने अपना अलग आनंद है।

Share from A4appleNews:

Next Post

IGMC में 18 नवम्बर से आयोजित होगा शल्य चिकित्सा विभाग द्वारा तीन दिवसीय सम्मेलन, राज्यपाल करेंगे शुभारंभ

Fri Nov 18 , 2022
एप्पल न्यूज़, शिमला इन्दिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय शिमला के शल्य चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक ने बताया कि राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर 18 नवम्बर, 2022 को महाविद्यालय के सभागार में प्रातः 10.30 बजे तीन दिवसीय सम्मेलन का शुभारम्भ करेंगे।उन्होंने बताया कि आईजीएमसी के शल्य चिकित्सा विभाग द्वारा एसोसिएशन ऑफ गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल […]

You May Like