दुनियां में 10.14 लाख तो हिमाचल में 28 लोग हो चुके हैं कोरोना से स्वस्थ

2

एप्पल न्यूज़, शिमला

कोरोना महामारी का असर दुनिया में लगातार फैलता जा रहा है, रोजाना हजारों की संख्या में नए मरीज इसकी चपेट में आ रहे हैं। लेकिन इस बीच एक राहत देने वाली खबर भी आई है। गुरुवार को दुनिया में कोरोना वायरस की महामारी से ठीक होने वालों की संख्या 10 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है ।

यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर. डी. धीमान ने बताया कि जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में अब तक 10 लाख 14 हजार 761 लोग कोरोना वायरस महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं। ये आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं कि कोरोना वायरस की चपेट में आना सीधा मौत नहीं है, बल्कि उसे लड़कर हराया भी जा सकता है ।
अगर कुल आंकड़ों पर ध्यान दें तो अबतक दुनिया में 32 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से दो लाख से अधिक की मौत हो गई है, जबकि 10 लाख से अधिक ठीक हो चुके हैं। अगर भारत की बात करें तो यहां कोरोना वायरस के कुल आंकड़े 35 हजार के पार चले गए हैं, जबकि करीब 9 हजार लोग इस महामारी को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके लोगों का औसत कई देशों से बेहतर है ।
उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाये जा रहे एतिहाती कदम सार्थक होते नजर आ रहे हैं । प्रदेश में अब तक 28 लोग वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं और यदि सब कुछ जन सहयोग से निर्धारित योजनाब्ध तरीके से चलता रहा तो जल्द ही हिमाचल कोरोना मुक्त राज्य हो सकता है। आज प्रदेश भर में 341 लोगों के सैम्पल जांच हेतु लिए गए, जिसमें 120 सैम्पल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी है और 221 लोगों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। प्रदेश में इस समय तक 6473 लोगों की जांच की जा चुकी है जिसमें से 6212 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई जा चुकी है एवं 40 व्यक्तियों में इस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

Share from A4appleNews:

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

ओलावृष्टि ने तोड़ी हिमाचल के 30 हजार बागवानों की कमर, 5 जिलों में 13,500 हेक्टेयर भूमि पर फल तबाह

Sat May 2 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश में 30 हजार बागवानों पर मौसम की मार पड़ी है। प्रदेश सरकार के पास विभिन्न जिलों से फलों को हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट पहुंची है। अभी तक के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के 5 जिलों के बागवानों की फसलें बारिश और ओलों ने तबाह […]

Breaking News