IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मृतक कर्मचारीयों के आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर वर्षों बाद भी सरकार सरकार नहीं दे रही रोजगार, फाइलें बढ़ रही कार्यालय की शोभा- विनोद

एप्पल न्यूज़, शिमला

प्रदेश में हजारों मृतक कर्मचारीयों के आश्रित पिछले कई वर्षों से अनुकम्पा के आधार पर सरकार से नियुक्ति की आश लगाए हुए हैं लेकिन सरकार का कर्मचारीयों  के आश्रितों के प्रति रवैया उदासीन है जिसके कारण प्रदेश में  लगभग चार हजार से अधिक के ऐसे मामले सरकारी फाइलों की मात्र शोभा बनें हुए हैं और मृत कर्मचारियों के आश्रित दर दर भटक रहे हैं ।

\"\"

हिमाचल प्रदेश अराजपत्रित कर्मचारी सेवाएं महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा है कि यह केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की नियमावली में एक तय वयवस्था दी गई है अपने सेवा काल की अवधि के दौरान असमय मृत्यु को प्राप्त कर्मचारी के परिवार को बिना किसी राजनीतिक हस्तक्षेप और तय समय पर योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी  दी जानी अनिवार्य है लेकिन पिछले लम्बे समय से अनुकम्पा के आधार पर  नियुक्तियों में राजनीतिक हस्तक्षेप कर नियमों को तोड़ मरोड़ कर सरकारों की राजनीतिक लाभ हानि के नजरिए से ऐसी नियुक्तियां  दी जाने लगी है ।
   
    प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा है कि अनुकम्पा के आधार पर नियुक्तियों में कैडर में  कुल रिक्त पदों का 5%निर्धारित किया है वह सही नहीं है कयोंकि कई विभागों में रिक्तियां नाममात्र की है जिसके कारण 10 वर्षों  से अधिक अवधि तक भी कर्मचारी के  आश्रित को नौकरी नहीं मिल पाती है ।जबकि 2003 के बाद सभी नौकरीयां राष्ट्रीय पैन्शन प्रणाली ,यानि न्यू पैन्शन स्कीम,के दायरे में है और इस स्थिति में तो मृतक कर्मचारी के आश्रित परिवार की स्थिति और दयनीय हो जाती है । महासंघ ने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा है कि सरकार के पास कुल जितने भी अनुकम्पा के मामले लम्बित है उन्हे एक मुशत निपटाने का फैसला सरकार ले। जिन जिन सरकारी विभागों बोर्डों, निगमों में रिक्तियां पड़ी है वहां वहां इनका समायोजन किया जाए ।नियुक्तियां देते समय शैक्षणिक योग्यता के साथ ऐसे मामले सरकारी कार्यालयों में बैठाने से  पहले प्रशिक्षण भी अनिवार्य किया जाए ताकि अनुकम्पा के आधार पर नियुक्तियों वाले कर्मचारी  सरकारी कार्यालयों की सरकारी कार्य दक्षता और कार्य कुशलता का प्रशिक्षण और जानकारी हासिल कर सकें ।

Share from A4appleNews:

Next Post

भाजपा मंडल अध्यक्ष कुल्लू कृष्ण का इस्तीफा, क्षण भर में स्वीकार

Sun Sep 13 , 2020
एप्पल न्यूज़, कुल्लू भारतीय जनता पार्टी कुल्लू मण्डल अध्यक्ष कृष्ण ठाकुर ने निजी कारणों से कुल्लू मण्डल अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे पार्टी अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने स्वीकार कर लिया है । भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने कृष्ण ठाकुर के स्थान पर कुल्लू मण्डल के महामंत्री […]

You May Like

Breaking News