IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भविष्यवाणी- 2030 तक उत्तरी गोलार्ध के ऊपर ओजोन परत हो जाएगी कवर

\’ओजोन फॉर लाइफ\’ अंतर्राष्ट्रीय ओजोन दिवस पर हिम्कोस्ट द्वारा इ- आयोजन

एप्पल न्यूज़, शिमला
16 सितंबर 2020 को विश्व ने वियना कन्वेंशन और ओजोन परत की रक्षा के 35 वर्ष मनाए। इस वर्ष का नारा \’ओजोन फॉर लाइफ\’ था जो हमें याद दिलाता है कि ओजोन न केवल पृथ्वी पर जीवन के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि हमें भविष्य की पीढ़ियों के लिए ओजोन परत की रक्षा जारी रखनी चाहिए।
इस संदर्भ में, एच् पी एनविस हब, हिमाचल प्रदेश विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण परिषद (हिम्कोस्ट ) ने कोविड -19 महामारी के चलते ऑनलाइन माध्यम से \”16 सितम्बर 2020 को अंतर्राष्ट्रीय \” ओजोन परत के संरक्षण दिवस मनाया। कार्यक्रम दो अलग-अलग गतिविधियों स्कूली छात्रों के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं वेबिनार के माध्यम से आयोजित किया गया ।

\"\"


वेबिनार का आयोजन नेशनल ग्रीन कॉर्प्स प्रोग्राम (NGC-ECO-CLUB) जिला विज्ञान पर्यवेक्षकों, इको-क्लब स्कूलों और विभिन्न राज्यों के अन्य प्रतिभागियों के साथ के साथ मिलकर किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2020 में दिए गए विषय “ओजोन फॉर लाइफ: 35 साल के ओजोन लेयर प्रोटेक्शन” पर देश भर के छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए किया गया। वेबिनार में कुल 100 प्रतिभागियों ने भी भाग लिया ।
एनविस समन्वयक डॉ० अपर्णा ने वेबिनार की मेजबानी की और इस कोविड महामारी के दौरान एनविस हब द्वारा की गई गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। प्रो.सुभाकांत मोहापात्रा, भूगोल के प्रोफेसर, स्कूल ऑफ साइंसेज (SOS), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली और डॉ.संजीव शर्मा, सहायक प्रोफेसर, स्कूल ऑफ सोशल साइंस, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली वेबिनार के मुख्य वक्ता थे । प्रो.सुभाकांत महापात्रा ने \”वार्मिंग ग्रह को ठीक करने के लिए ओजोन को फिर से भरना\” विषय पर बात की।
ओजोन परत का अवक्षेपण एक वैश्विक पर्यावरणीय समस्या है जो स्वास्थ्य, पौधों की उत्पादकता, जलीय पारिस्थितिकी तंत्र और सामग्री को प्रभावित करती है। ओजोन घटाने वाले पदार्थों को अन्य रसायनों के साथ बदलने से अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन परत को ठीक करने में काफी मदद मिली है। यह भविष्यवाणी की जाती है कि उत्तरी गोलार्ध के ऊपर ओजोन परत 2030 तक और दक्षिणी गोलार्ध के ऊपर 2050 तक ठीक हो जाएगी। 2000 के बाद से हर दस साल में 1-3% सुधार हुआ है। इन छोटे प्रयासों से अंततः वार्मिंग ग्रह को ठंडा करने और छह सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
डॉ० संजीव शर्मा ने \”वसुधैव कुटुम्बकम: प्रकृति के साथ पुन: कनेक्ट होने और मानव और ग्रह स्वास्थ्य की रक्षा के लिए प्रकृति के साथ\” विषय पर एक वार्ता दी। उन्होंने कहा कि स्वदेशी समुदाय ज्ञान के भंडार हैं, सभी प्रजातियों की भलाई पृथ्वी के स्वास्थ्य से जुड़ी है। मानव हमारे ग्रह की वहन क्षमता से परे प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर रहा है। यह समय की आवश्यकता है कि छात्रों को प्रकृति के साथ परिवार का रिश्ता विकसित करने के लिए सिखाया जाए तथा मानव आवश्यकताओं और इच्छा को संतुलित करने के बारे में संदेश देने के लिए छात्र और शिक्षक ब्रांड एंबेसडर बनाये जाए। श्री रवि शर्मा समन्वयक इको-क्लब ने प्रवक्ताओं और प्रतिभागियों का धन्यवाद किया|

ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 11 वीं कक्षा के कुल 1178 छात्रों और 12 वीं कक्षा के 1087 छात्रों ने हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से भाग लिया। प्रथम स्थान गौरव पटियाल, पुत्र कुशल कुमार पटियाल, और नंदिनी राजपूत, पुत्री कमलेश कुमार दोनों हमीरपुर पब्लिक स्कूल से; द्वितीय स्थान दुष्यंत पुत्र सुशील कुमार, डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल मंडी और तृतीय स्थान शिवांश, पुत्र संजीव शर्मा और शगुन शर्मा, पुत्री सुशील कुमार दोनों डीएवी सीनियर रिपब्लिक स्कूल, बिलासपुर ने प्राप्त किया। इन विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे और सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

Share from A4appleNews:

Next Post

पीएम नरेंद्र मोदी का 70वां जन्मदिन आज, राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी बधाई

Thu Sep 17 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोे 70वें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी।राज्यपाल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शिता, विचारों, निरंतर प्रयासों और सशक्त नेतृत्व के कारण भारत ने नई ऊंचाइयों को छूआ है और देश ने […]

You May Like

Breaking News