IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मौसम का मिजाज बदला अब इंश्योरेंस बेस्ड क्रॉप पर  जाने की जरूरत, कोल्ड स्टोरेज संचलकों द्वारा बागवानों से लूट पर लगाएंगे रोक- जगत नेगी

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने रामपुर बुशहर में
पत्रकार वार्ता में बताया कि मौसम में तेजी से बदलाव आने लगा है। इस से बागवानों को नुकसान हो रहा है।

सरकार के राहत मैनुअल के हिसाब से नुकसानी का मुआवजा बहुत कम मिलता  है। ऐसे में इंश्योरेंस पॉलिसी में भी  बदलाव की जरूरत है।

  ताकि  ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंश्योरेंस के दायरे में लाकर उन्हें आपदाओं के दौरान नुकसानी की समस्या का समाधान हो सके।


उन्होंने बताया कि जनजातीय   क्षेत्रों में नौतोड़  से जुड़े मामले को लेकर कांग्रेस की चिंता पुरानी है।

पूर्व में कांग्रेस सरकार के समय में पहली बार हिंदुस्तान में फॉरेस्ट कंजर्वेशन एक्ट 1980 को शेड्यूल पांच के तहत वर्ष 2018 तक के लिए निरस्त कर जनजातीय क्षेत्रों में नौतोड़ से जुड़े मामलो को निपटने का प्रयास हुआ।

पात्र लोगो को नौतोड़  देने की प्रक्रिया भी आरंभ कर दी थी और हजारों मामलो का  जॉइंट इंस्पेक्शन भी हुई। मंत्री ने कहा पांच सौ से अधिक पट्टे उन्होंने  स्वयं बांटे थे।

लेकिन  सरकार बदलते ही पिछली प्रदेश सरकार ने इस कानून का फायदा नहीं उठाया और वर्ष 2018 में भाजपा सरकार के समय  मात्र एक नौतोड़ का मामला स्वीकृत किया।

अब कांग्रेस  सरकार ने इस मामले को दोबारा से उठाया है और जल्द से जल्द इस मुद्दे को ले कर आगे  बढ़ेंगे। 

मंत्री ने बागवानी विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिए की वे फिल्ड में जा कर काम करे। आने वाले समय में अधिकारियो को रिपोर्ट कार्ड के आधार पर आगे बढ़ने का दिया जायेगा
मौक़ा।

उन्होंने बताया कोल्ड स्टोरेज संचालक बागवानों से लूट न करे इसे देखते हुए सरकारी स्तर पर कॉल स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार के NPA बंद करने के फैसले के खिलाफ लामबद्ध हुए IGMC के चिकित्सक, सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा….

Fri May 26 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश की वित्तिय स्थिति कमजोर होने के कारण सरकार आर्थिक संकट से जूझ रही है इसके चलते सरकार ने चिकित्सकों के लिए एनपीए (नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस) की सुविधा बंद कर दी है। राज्य सरकार ने नए भर्ती होने वाले एलोपैथी, डेंटल, आयुष और वेटरनरी डॉक्टर्स का एनपीए […]

You May Like

Breaking News