IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

योग से बनाये वैवाहिक जीवन को सुखद – पंकज

एप्पल न्यूज़, ब्यूरो

भारत में बहुत से युवक यौन रोगों से परेशान होने के बावजूद शर्म की वजह से अपनी तकलीफ हमेशा छुपातें रहतें हैं और उसका ठीक से इलाज नहीं करवातें जिससे रोग का भविष्य में और प्रबल होने की संभावना बढ़ जाती है इसकी एक खास वजह हैं युवाओं की मानसिकता। दरसल जितनी बड़ी समस्या हम सोच रहे होते हैं उतनी होती नहीं ! लेकिन नीम-हकीम के चक्कर में आ कर हम इसको एक बड़ी समस्या बना देते है ।

\"\"

अगर आपको भी कुछ ऐसी ही समस्या है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आजकल लोगों में ये समस्याएं आम बात हो गई है जिसका फायदा कुछ लोग हकीम बनकर उठा रहे है और लोगों को ठग रहे है। यदि आपका भी कुछ दिनों या महीनों से सेक्स करने में दिलचस्पी नहीं रह गई है या सेक्स करते भी हैं, तो जल्द थकान महसूस होती है, तो इस स्थिति में परेशान होने की जरूरत नहीं है। अक्सर बढ़ती उम्र में शारीरिक ताकत, यौन इच्छा में कमी आने लगती है।

योग गुरु पंकज शर्मा बताते है कि आप इस समस्या को योग के जरिए दूर कर सकते हैं। योग ना सिर्फ कई रोगों को दूर रखता है, बल्कि सेक्स से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करता है। योग तन-मन को तंदरुस्त रखने का सबसे आसान जरिया है। योग से मानसिक और शारीरिक समस्याएं दूर होने के साथ ही नीरस हो चुके यौन जीवन में भी रस भरता है। योगाभ्यास के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते है योग गुरु पंकज शर्मा या चैनल का नाम शरणम ।

जिन लोगों की सेक्स के प्रति रूचि कम होती जा रही है, उन्हें हर दिन योगासन का अभ्यास करना चाहिए और आज इस लेख में कुछ खास आसनों हस्त मुद्रा और प्राणायाम के बारे में जानकारी दे रहे है जो योन तकलीफ़ों में काफी फायदेमंद है

उष्ट्रासन: इस आसन को करने से गुप्तागों में रक्त का संचार अच्छी तरह से हो पाता है। इसके कारण सेक्स के दौरान शरीर में अपुर्व ऊर्जा का संचार होने लगता है जो सेक्स के आनंद को उठाने में मदद करता है।

धनुरासन: शारीरिक संबंध बनाने के दौरान तुरंत ही आप ऑर्गैज्म तक पहुंच जाते हैं, तो धनुरासन करें। शीघ्रपतन होने से परेशान हैं, तो भी धनुरासन करने से लाभ होता है। यह कामेच्छा जगाने और संभोग क्रिया के समय को बढ़ाने में सहायक है। इसके नियमित अभ्यास से पुरुषों के साथ ही महिलाओं की भी सेक्स संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और यौन शक्ति में सुधार आता है।

हलासन : यौन ऊर्जा बढ़ाना चाहते हैं, तो हलासान करें। यह यौन ग्रंथियों को मजबूत करता है, जिससे ये एक्टिव बनती हैं। हलासान के अभ्यास से यौनांगों में उत्तेजना का संचार होता है। इससे सेक्स के प्रति दिलचस्पी बढ़ती है। हलासन से पुरुषों में होने वाली नपुंसकता की समस्या को भी दूर किया जा सकता है।

सर्वांगासन: इस आसन की ये खास बात है कि ये यौन शक्ति बढ़ाने के साथ ही आपके शरीर से कई समस्याओं को भी दूर करता है। जब किसी में सेक्स के प्रति बिल्कुल अरूचि हो जाती है तो यह आसन उसके लिए रामबाण की तरह काम करता है। यह आपके कंधे और गर्दन के हिस्से को मजबूत बनाता है। यह नपुंसकता, निराशा, यौन शक्ति और यौन अंगों के विभिन्न दोषों को भी दूर करता है। इसलिए आपको इस आसन का नियमित तोर से अभ्यास करना चाहिए और अपने यौन जीवन में को खुशहाल बना सकते है ।

तितली आसन: इस आसन को करने से जननांग सुदृढ़ होने के साथ-साथ पेल्विक और ग्रॉइन अंगों में लचीलापन आ जाता है। इस आसन से सेक्स के प्रति रूची बढ़ाने के साथ-साथ चरम आंनद का उपभोग भी कर पाते हैं। सेक्स संबंधों के लिए इस आसन को रामबाण माना जाता है।

पद्‍मासन: पद्मासन लगाने से यौन समस्या दूर होती है। साथ ही यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है। इससे मांसमेशियां, पेट, मूत्राशय और घुटनों में खिंचाव उत्पन्न होता है, जिससे इनमें मजबूती आती है। इसके नियमित अभ्यास से शरीर में उत्तेजना का संचार होता है, आप जल्दी चरमसुख के आनंद तक पहुंच सकते हैं

सुर्यभेदी प्राणायाम : यह प्राणायाम की विशेषता होती है की इसमें पूरक क्रिया यानी साँस लेना नाक के दांये छिद्र से होता है और श्वास छोड़ने की क्रिया बांये छिद्र से करने में प्राण उर्जा इडा नाड़ी या चन्द्र नाडी से प्रवाहित होती है यह प्राणायाम आयु में बढ़ोतरी कर शरीर को तेजवान और कांतिमय बनता है और हमारे अंदर की योन शक्ति को मजबूत करता है और रक्त संचार को अच्छा कर हमारे योंन अंगों को सुचारू रूप से काम करने लायक बनाता है ।

वज्रोली मुद्रा- पदमासन की मुद्रा में बैठें। अपना हाथ घुटने पर रखें, आंखें बंद करें, रिलैक्स करें और नाक से सांस लें। सांस अंदर लें और कुछ देकर उसे रोककर रखें। इस दौरान अपनी पेल्विक मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें। कुछ देर बाद सांस छोड़ें और रिलैक्स करें। इसे 10-20 बार दोहराएं। समय से पहले वीर्य स्त्राव की समस्या में ये आसान बेहद कारगर है।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुल्लू जिला में अधिकारी-कर्मचारियों की छुट्टियों पर प्रतिबन्ध, DC के आदेश तत्काल प्रभाव से लागू

Sat Sep 26 , 2020
एप्पल न्यूज़, कुल्लू  ऐतिहासिक एवं सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग को 3 अक्तूबर, 2020 को देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे।  इस अवसर पर उनकेे साथ विशिष्ट तथा अति विशिष्ट व्यक्ति भी उपस्थित रहेंगे। उपायुक्त डा0 ऋचा वर्मा ने एक आदेश जारी किया है […]

You May Like

Breaking News