बर्फ़बारी से निपटने के लिए नोडल अधिकारी तैनात, शिमला शहर को 5 सेक्टर में बांटा

एप्पल न्यूज़, शिमला

सर्दियों का सीजन शुरू होते ही जिला प्रशासन भी तैयारियो में जुट गया है। जिला प्रशासन ने बर्फबारी के दौरान सभी व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के लिए शिमला नगर को 5 सैक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सैक्टर में हर विभाग का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है ताकि आपातकालीन परिस्थितियों के दौरान समयबद्ध कार्य सुनिश्चित किया जा सके। बर्फ़बारी से निपटने के लिए शुक्रवार को बचत भवन में अतिरिक्त उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बर्फबारी के दौरान सभी सम्बद्ध विभाग समन्वय स्थापित कर कार्य करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इसके अलावा बर्फबारी में फंसे लोगों को बचाने के लिए फोर बाई फोर गाड़ियों का इंतजाम करने ओर बर्फ वाले क्षेत्र में होटल या अन्य स्थानों की पहचान करने ओर बर्फ में फंसे लोगों को बचाने के लिए उपमण्डल स्तर पर बचाव दल का गठन करने के एसडीएम को निर्देश दिए गए।

अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्वं देवगन ने कहा कि बर्फ़बारी को लेकर आज सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई है और तैयारियो का जायजा लिया है। इस दौरान जन जीवन सामान्य बनाए रखने के लिए विभिन्न विभाग अपने-अपने नियंत्रण केन्द्र स्थापित करें तथा आवश्यकता पड़ने पर सम्पर्क करने के लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती करें। उन्होंने कहा कि नियंत्रण कक्षों व नोडल अधिकारियों की सूचना व जानकारी तुरन्त जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को उपलब्ध करवाना होगा।


उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग, नगर निगम व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा जिला में विभिन्न मार्गों को बर्फबारी के दौरान तुरन्त साफ करने के लिए आपसी तालमेल स्थापित कर कार्य किया जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने अधीन उपकरणों, श्रमिकों तथा अन्य आवश्यक सूचनाओं को अपडेट कर एक सप्ताह के अंदर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को सूची सौंपना सुनिश्चित करें।उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा बर्फबारी के दौरान पर्यटकों के लिए क्या करें अथवा क्या न करें पैम्फलेट में वितरित किए जाएंगे ओर बीएसएनएल, जीओ तथा एयरटेल से अपने बर्फ वाले क्षेत्र के टावर में पर्याप्त तेल का भंडारण करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

JP नड्डा कल से बिलासपुर दौरे पर, सीएम जयराम ने लिया तैयारियों का जायज़ा

Fri Nov 20 , 2020
एप्पल न्यूज़, बिलासपुर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बिलासपुर दो दिवसीय दौरे को लेकर जिला भाजपा तैयारियों में जूटी है। जेपी नड्डा 21 नवम्बर सुबह 10 बजे चंडीगढ़ से बिलासपुर लुहनू मैदान सीएम जयराम ठाकुर के साथ हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे तो वहीं लुहनु मैदान में अभिनंदन समारोह का […]

Breaking News