IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल को मिला CM जयराम के दिल्ली दौरे का फल, केन्द्र ने 194.58 करोड़ की 12 सड़क-पुल परियोजनाएं की स्वीकृत

एप्पल न्यूज़, शिमला

भारत सरकार ने आज प्रदेश के लिए केन्द्रीय सड़क एवं अधोसंरचना निधि (सीआरआईएफ) के तहत 194.58 करोड़ रुपये की लागत की 12 परियोजनाएं स्वीकृत की हैं।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में दिल्ली दौरे के दौरान उन्होंने केन्द्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से इन परियोजनाओं की स्वीकृति का मामला उठाया था।

भारत सरकार द्वारा इन 12 परियोजनाओं की स्वीकृति का श्रेय मुख्यमंत्री के निरंतर प्रयासों को जाता है।

मुख्यमंत्री ने इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान करने के लिए भारत सरकार का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह परियोजनाएं सड़कों की गुणवत्ता में सुधार के अतिरिक्त प्रदेशवासियों को बेहतर सम्पर्क सुविधाएं प्रदान करने में उपयोगी होंगी।

उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों की जीवन रेखाएं हैं और क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए आवश्यक हैं। आर्थिक विकास और उन्नति में सड़कों का महत्वपूर्ण योगदान है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं में जिला सिरमौर में मारकण्डा नदी पर 16.62 करोड़ रुपये की लागत का 80 मीटर लम्बा पुल व गुरूद्वारा साहिब एनएच-07 से मारकण्डा नदी पर खड्ड के ऊपर 27.60 मीटर लम्बा पुल, जिला मण्डी में धर्मपरु सन्धोल सड़क पर कोठीपतन में ब्यास नदी पर 22.82 करोड़ रुपये की लागत वाला 150 मीटर लम्बा फुटपाथ सहित डब्बललेन पुल, जिला सिरमौर में मोगीनन्द से सुकेती सड़क पर मारकण्डा नदी पर 10.07 करोड़ रुपये की लागत वाला 60 मीटर लम्बा पुल, कांगड़ा जिला में आरा चैक से जोरावर सड़क के सुधार कार्य, विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए 8.39 करोड़ रुपये की परियोजना, जिला मण्डी में थलौट में ब्यास नदी पर 14.60 करोड़ रुपये की लागत के फुटपाथ सहित 85 मीटर लम्बा डब्बललेन प्री-ब्रिज की प्रारम्भिक परियोजना रिपोर्ट और 21.03 करोड़ रुपये की लागत से कांगड़ा जिला में परौर धीरा नौरा सड़क से पूर्बा सड़क का विस्तारीकरण और सुदृढ़ीकरण शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जिला किन्नौर में कड़छम सांगला छितकुल सड़क के सुधार कार्य व विस्तारीकरण के लिए 15.56 करोड़ रुपये, कांगड़ा जिला में आलमपुर हारसीपतन सड़क के सुधार कार्य व सुदृढ़ीकरण के लिए 31.63 करोड़ रुपये, जिला हमीरपुर में सुजानपुर से हमीरपुर वाया कोट चैरी पटलान्दर छमियान सड़क के सुधार कार्य और विस्तारीकरण के लिए 32.66 करोड़ रुपये, जिला मण्डी में लम्बाथाच में बेखली खड्ड के ऊपर फुटपाथ सहित 40 मीटर लम्बे डब्बललेन पुल की प्रारम्भिक परियोजना रिपोर्ट 8.03 करोड़ रुपये, जिला शिमला में 62 मीटर लम्बे डब्बललेन काॅम्पोजिट स्टील गर्डर पुल के निर्माण के लिए 8.37 करोड़ रुपये और जिला चम्बा में चम्बा साहू कीड़ी सड़क पर सरोठा नाला पर बनने वाले 40 मीटर लम्बे डब्बल लेन पुल के लिए 4.80 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सड़कों में फुटपाथ की चैड़ाई, सतह की मोटाई और ज्यामिती संबंधी विशेषताएं राष्ट्रीय राजमार्गों के समान होंगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इन कार्यों का निष्पादन निर्धारित समयावधि में पूरा करेगी ताकि लोग लाभान्वित हो सकें।

Share from A4appleNews:

Next Post

कुल्लू की मण्डियों में हुआ 45 हजार क्विंटल फल-सब्जियों का व्यापार, 2580 मजदूर व व्यापारियों को मिला रोजगार

Wed Jun 9 , 2021
एप्पल न्यूज़, कुल्लूबागवानी उत्पादों के विपणन में एपीएमसी का महत्वपूर्ण योगदानकुल्लू, 9 जून। कुल्लू जिला प्राकृतिक रूप से फल तथा सब्जी उत्पादन के लिए देश में जाना जाता है। बागवानी के लिए जिला की जलवायु काफी अनुकूल है। ऊंची पर्वत श्रृंखलाओं पर पर्याप्त बर्फबारी के कारण जिला के निचले भागों […]

You May Like

Breaking News