IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

इस माह हिमाचल में शत-प्रतिशत आबादी को वैक्सीन प्रदान करने का लक्ष्य, 2,33,487 को पहली जबकि 78 हजार को लगी दोनों डोज-आशुतोष गर्ग

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

कुल्लू जिला में 18 वर्ष आयु से अधिक की शत-प्रतिशत आबादी को अगस्त माह के अंत तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज प्रदान कर दी जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि बीते गुरूवार तक जिला में कुल 2,33,487 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज प्रदान की जा चुकी है जबकि लगभग 78 हजार लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं।

इस प्रकार वैक्सीन की कुल 3,11,500 डोज प्रदान की जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि जिला में कुल पात्र लोग 3.28 लाख हैं जिनमें से केवल 95 हजार लोगों को पहली डोज प्रदान करना शेष है।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि हमारा प्रयास है कि तीसरी लहर आने से पहले जिला के सभी पात्र लोग कोरोना वैक्सीन की डोज प्राप्त कर लें। इसके लिए रविवार तथा सरकारी अवकाश के दिनों को छोड़कर शेष सभी दिनों में जिला के बहुत से स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना वैक्सीन लोगों को प्रदान की जा रही है।

बता दें कि कोरोना वैक्सीन के लिए हर रोज अस्पतालों की सूची जारी की जा रही है जो डिप्टी कमीशनर कुल्लू के फेस बुक पेज पर भी अपलोड की जा रही है।

उन्होंने लोगों से इस पेज को सब्सक्राईव व लाइक करने के लिए आम जनमानस से अपील की है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त के फेसबुक पेज पर जिला से जुड़ी अनेक प्रकार की जानकारी अपलोड की जाती है।


उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील की है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज नहीं लगाई है, वह नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाएं और अपने आप को सुरक्षित करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर को केवल और केवल कोरोना वैक्सीन ही रोक सकती है। उन्होंने दूसरी डोज प्राप्त करने वालों से भी आग्रह किया है कि तीन माह के भीतर जब भी आपकी बारी आती है तो तुरंत से वैक्सीन लगवा लें।

दोनों डोज प्राप्त करने के उपरांत व्यक्ति लगभग पूरी तरह से सुरक्षित हो जाता है।


गर्भवती महिलाएं भी लगवाएं कोरोना वैक्सीन


जिला वैक्सीनेशन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डाॅ. अतुल ने कहा कि अब गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने कहा कि एक माह पूर्व तक गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन नहीं दी जा रही थी, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशा-निर्देशानुसार गर्भवती महिलाओं को चिकित्सक की निगरानी में वैक्सीन की डोज प्रदान की जा रही है।

उन्होंने कहा गर्भवती महिलाओं का वैक्सीनेशन जिला के उपकेन्द्रों में नहीं किया जा रहा है, बल्कि बड़े अस्पतालों में ही डाॅक्टर की देख-रेख में किया जाएगा।
आशुतोष गर्ग ने कहा यद्यपि जिला तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है, लेकिन इस बात पर प्रयास रहेगा कि तीसरी लहर जिला में किसी भी हालत में दस्तक न दे। इसके लिए उन्होंने लोगों के सहयोग की अपील की है।

उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोग जल्द से कोरोना दवाई का टीका लगवा लें। बहुत से लोगों की दूसरी डोज की अवधि पूरी हो चुकी है, वे भी जल्द से स्वास्थ्य केन्द्र आकर वैक्सीन लगवाएं।

इसके अलावा, यह भी अपील की गई है कि कोई भी व्यक्ति घर से बाहर बिना मास्क के न निकले। मास्क पहनना सुनिश्चित बनाने के लिए पुलिस को कड़े कदम उठाने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि बिना आवश्यक कार्य के बाजारों में न आएं। अनावश्यक भीड़ भाड़ न करें। घर में रहें, सुरक्षित रहें।    

Share from A4appleNews:

Next Post

बढ़ती महंगाई से आम जनता का जीना हुआ दूभर, महिला कांग्रेस ने शिमला में किया विधानसभा का घेराव

Fri Aug 6 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला बढ़ती महंगाई के विरोध में महिला कांग्रेस ने विधानसभा का घेराव किया और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। महिला कांग्रेस का यह विरोध प्रदर्शन रैली के रूप में कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन से शुरू हुआ जो विधानसभा तक चला। यह प्रदर्शन महिला कांग्रेस की प्रदेश […]

You May Like

Breaking News