IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सेवा और समर्पण के भाव से 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल रवाना, 5 वर्षों में 21 लाख लोगों लाभान्वित करने का लक्ष्य-अनुराग

एप्पल न्यूज़, शिमला

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख  मंडाविया के कर कमलों से सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को हिमाचल रवाना करवाया। 


अनुराग ठाकुर ने कहा “ आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत तीव्र गति से विकासपथ पर अग्रसर है । हम सभी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निश्चय किया है और इसी भाव के साथ आज सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के अंतर्गत 15 और मोबाइल मेडिकल यूनिट्स हिमाचल प्रदेश भेजी जा रही हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख भाई मंडाविया का हार्दिक आभार प्रकट करता हूँ कि उन्होंने अपने व्यस्त कार्यक्रमों से कुछ समय निकाल कर इन मेडिकल यूनिट्स को झंडी दिखा कर हिमाचल रवाना किया।

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की  17 मोबाइल मेडिकल यूनिट 800 पंचायतों के 5000 गाँवों में लोगों के घर द्वार पर जाकर अबतक लगभग 6 लाख से ज़्यादा लोगों का मुफ़्त जाँच उपचार और दवा उपलब्ध कराने का कीर्तिमान रच चुकी है। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 21 लाख लोगों को इस सेवा से लाभान्वित करने का है।अब इन 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट्स के इस बेड़े में शामिल होने से कुल संख्या बढ़कर 32 हो जाएगी जिस से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के अभियान को और धार मिलेगी” 
आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा “ कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में भी 40 से ज़्यादा टेस्ट करने वाली इस स्वास्थ्य सेवा प्रदेश सरकार के साथ साथ मोबाइल स्वास्थ्य सेवा की जाँच यूनिट भी बाहर से प्रदेश में आने वाले सभी प्रवासियों का राज्य की सीमा पर कोविड टेस्ट करने के साथ सैम्पल कलेक्शन ,वैक्सीननेशन ड्राइव व आवश्यकता अनुसार सभी ज़रूरतमंदों को मास्क ,सैनेटाइजर व अन्य ज़रूरी वस्तुओं का वितरण कर रही है ।

सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के लाभार्थीयों में 65% संख्या महिलाओं व बुजुर्गों की है।साथ ही साथ ये चलता फिरता अस्पताल रोज़गार भी उपलब्ध करा रहा है जिसमें महिलाओं की हिस्सेदारी 50% है। यह स्वास्थ्य सेवा 70 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को उनके घरों पर जाकर उच्चस्तरीय जाँच ,उपचार व दवाइयाँ देने का काम कर रही है” 
मनसुख मंडाविया ने कहा “ मोदी के नेतृत्व में भारत हेल्थकेयर सेक्टर में आशातीत उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है व हम हर दिन स्वास्थ्य सेवाओं ,सुविधाओं व इंफ़्रास्ट्रक्चर में बढ़ोत्तरी देख रहे हैं। भारत ने कोरोना टीकाकरण व इसके रोकथाम में दुनिया के सामने एक सशक्त उदाहरण प्रस्तुत किया है।आज़ादी के 75 वें वर्ष में हमने 75 करोड़ से ज़्यादा लोगों का कोविड टीकाकरण कर भारत की क्षमता को विश्वपटल पर सामने रखा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सम्बंधी चुनौतियों से निपटने में मोबाइल मेडिकल यूनिट्स की भूमिका काफ़ी महत्वपूर्ण है। यह देखना सुखद है कि एक सांसद के तौर पर अनुराग ठाकुर पूरी ज़िम्मेदारी के साथ अपने स्थानीय जनता के स्वास्थ्य हितों की चिंता की व सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा के माध्यम से प्राइमरी हेल्थकेयर सेक्टर में कीर्तिमान रच दिया। मात्र तीन वर्षों में 17 मेडिकल यूनिट्स के माध्यम से 6 लाख से ज़्यादा लोगों का निःशुल्क उपचार करना निःसंदेह प्रेरणादायक भी है बल्कि इसे एक स्वास्थ्य क्रांति की तरह देखा जाना चाहिए”

आगे बोलते हुए मनसुख मंडाविया ने कहा “ प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर अनुराग ठाकुर द्वारा 15 और गाड़ियों को हिमाचल भेजे जाना उनका अपने लोगों के प्रति समर्पण को दिखाता है। अनुराग ठाकुर के इस अभियान का ज़्यादा से ज़्यादा अनुसरण करने की आवश्यकता है। मुझे इस अभियान से जुड़ने व इस अवसर का साक्षी बनने की हार्दिक प्रसन्नता है। आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आगे भी अनुराग ठाकुर इसी प्रकार हिमाचल व अपने संसदीय क्षेत्र की जनता के हितों के प्रति समर्पित रहेंगे”

Share from A4appleNews:

Next Post

विकास के पैमाने पर भारत का सिरमौर बने हिमाचल प्रदेश, स्वर्ण जयंती के विशेष सत्र में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा अभिभाषण अक्षरशः

Fri Sep 17 , 2021
भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द का हिमाचल प्रदेश विधान सभा की स्वर्ण जयंती के विशेष सत्र में सम्बोधन एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश विधान सभा के इस ऐतिहासिक सत्र में प्रमुख रूप से उपस्थित: ·        राज्यपाल श्री राजेन्द्र आर्लेकर ·        मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ·        केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री तथा […]

You May Like

Breaking News