IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

सुरेश भारद्वाज ने शिमला शहर में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए गुम्मा पम्पिंग स्टेशन का किया निरीक्षण

एप्पल न्यूज़, शिमला

शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला शहर में पानी की समस्या के निराकरण के लिए गुम्मा स्थित पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि शिमला शहर को पानी की आपूर्ति गुम्मा पम्पिंग स्टेशन से की जाती है। हाल ही में ट्रांसफार्मर खराब होने की वजह से पानी की कमी आंकी गई थी। लेकिन अब ट्रांसफॉर्मर ठीक काम कर रहा है। इसके अतिरिक्त नए ट्रांसफॉर्मर की खरीद के लिए लगभग 3 करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। 

इसके अतिरिक्त गुम्मा में पानी की कमी को दूर करने के लिए चाबा से अतिरिक्त पानी उठाया जा रहा है।

शहरी विकास मंत्री ने गाद से निपटने के लिए बनाए गए चैम्बर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बरसात के दिनों में गाद की समस्या से पानी की सप्लाई प्रभावित होती थी। इस चैम्बर के बनने से गाद की समस्या नहीं रहेगी। 

उन्होंने पानी की इस योजना से गुम्मा में कृषकों को हुए नुकसान का मुआवजा देने के लिए उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

शहरी विकास मंत्री ने शकरोड़ी में विश्व बैंक से पोषित 1813 करोड़ रुपये की परियोजना का भी निरीक्षण किया, जिससे शिमला शहर को 2050 तक पानी की समस्या दूर होगी। भारद्वाज ने कहा कि इस योजना के लिए रिकार्ड समय में वन विभाग की स्वीकृति ली गयी है।  उन्होंने बताया कि योजना पर काम शुरू है और तय समय में योजना लोकार्पित होगी। 

शिमला जल आपूर्ति और मल निकासी परियोजना का उद्देश शिमला व साथ लगते क्षेत्रों में आने वाले समय के लिए पानी की मांग को पूरा करना है। शहर को 67 एम एल डी अतिरिक्त पानी पहुंचाने के लिए यह परियोजना प्रस्तावित है। अगले 30 वर्षों को ध्यान में रख कर यह योजना बनाई गयी है। सभी औपचारिकताएं जल्दी ही पूरी कर ली जाएंगी।  उन्होंने कहा कि शिमला को 24 घंटे पानी मिले यह उनका वायदा भी था और जल्द पूरा भी होगा।

इसके अतिरिक्त, शिमला के मैहली, पंथाघाटी, टूटू और मशोबरा क्षेत्रों में मलनिकासी प्रणाली प्रदान की जाएगी। यह राज्य के लिए एक प्रमुख परियोजना होगी जो शिमला में बेहतर जलापूर्ति और मलनिकासी प्रणाली प्रदान करने का प्रयास करेगी और वर्ष 2050 तक शहर की आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

उन्होंने कहा कि पानी की दृष्टि से शहरी विकास विभाग को अमरूत मिशन के अंतर्गत दूसरे चरण में पेयजल एवं सीवरेज की समस्या के लिए 252 करोड़ रुपये की ग्रांट मिल चुकी है। योजना के अंतर्गत सभी शहरी निकायों में पेयजल एवं सीवरेज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी मंदिर में चैत्र नवरात्रों में चढ़ा रिकार्ड चढ़ावा, 1.24 करोड़ नकदी के साथ 16 किलो चांदी

Thu Apr 14 , 2022
एप्पल न्यूज़, रंजू जम्वाल श्रीनैना देवी जी उत्तरी भारत का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री नयना देवी जी में चैत्र नवरात्रे धूमधाम से संपन्न हुए इन नवरात्रों में 2,23000 श्रद्धालुओं ने मां श्री नयना देवी जी के चरणों में अपना शीश नवा कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इस दौरान न्यास को […]

You May Like

Breaking News