IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में आहार नली के कैंसर का हाइटेक लेप्रोस्कोपिक तकनीक से सफ़ल ऑपरेशन

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल IGMC में पहली बार आहार नली के कैंसर का ऑपरेशन हाइटेक लेप्रोस्कोपिक तकनीक से बिना चीर-फाड़ ऑपरेशन किया गया है। 74 वर्षीय बुज़ुर्ग मरीज़ का इस तकनीक से सफल ऑपरेशन कर जीवनदान दिया गया है।

कैंसर सर्जन डीके वर्मा ने बताया कि इस तकनीक से अभी तक हिमाचल के किसी भी अस्पताल में ऑपरेशन नहीं किया गया है। बड़े शहरों में इस ऑपरेशन पर चार से पांच लाख रुपए खर्च आता है लेकिन IGMC में निःशुल्क सर्जरी की गई है।

खाने-पीने में परेशानी हो रही हो तो मरीजों को लगता है कि एसिडिटी के कारण ऐसा हो रहा है। बार-बार मिचली आने को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। कई बार यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। ऐसे में विशेषज्ञ डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए।

आहार नली के कैंसर का कारण तंबाखू व गुड़ाखू भी है। जिस महिला मरीज का ऑपरेशन किया गया, उनमें एक को गुड़ाखू करने की लत थी।

वहीं दूसरी महिला इस तरह का नशा नहीं करती है। आहार नली के कैंसर का ऑपरेशन संभव है। वास्तव में मनुष्य के शरीर में स्थित आहार नली, मुंह से पेट तक भोजन ले जाने का काम करती है। जब यह नली कैंसर ग्रस्त हो जाती है तो उसे इसोफेगल कैंसर कहते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

उमेश शर्मा जुब्बल कोटखाई भाजपा के अध्यक्ष नियुक्त, बगावत के बाद खाली था पद

Tue Nov 9 , 2021
एप्पल न्यूज़, शिमला भारतीय जनता पार्टी मंडल जुब्बल कोटखाई का मंडल नया अध्यक्ष नियुक्त कर दिया गया है। बुधवार को उमेश शर्मा को अध्यक्ष का दायित्व मिला है। नियुक्ति के बाद उमेश शर्मा ने कहा है कि 15 दिन के अंदर जिला प्रभारी एवं जिला अध्यक्ष से चर्चा करके मंडल […]

You May Like