IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल विधानसभा में गूंजा बेसहारा पशुओं का मामला विधायकों ने परिवार रजिस्टर की तर्ज पर पशु रजिस्टर बनाने की पैरवी की

एप्पल न्यूज़, शिमला

 हिमाचल प्रदेश विधानसभा में वीरवार को बेसहारा पशुओं का मामला गूंजा। इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष ने राज्य में बेसहारा पशुओं की बढ़ती समस्या पर गहरी चिंता जताई और समस्या के समाधान के लिए सरकार से परिवार रजिस्टर की तर्ज पर पंचायतों में पशु रजिस्टर व्यवस्था आरंभ करने की मांग की।

इस संबंध में भाजपा के रमेश धवाला ने एक निजी संकल्प गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के तहत सदन में पेश किया। संकल्प का जवाब विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान आएगा। धवाला ने संकल्प के माध्यम से सरकार से प्रदेश में प्लास्टिक के बढ़ते प्रदूषण और उसके खाने से पशुओं की हो रही अकाल मृत्यु तथा पशुओं के लिए बनाए गए गौ सदनों के रखरखाव के लिए नीति बनाने की मांग की। 

भाजपा सदस्य रमेश धवाला ने कहा कि प्लास्टिक को खाकर पशुओं की अकाल मृत्यु होना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि आज समाज में गिरावट आ रही है और लोग टैग लगे पशुओं को छोड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पशुओं के साथ अत्याचार है और यह सभी की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि समाज को जागरूक करने की जरूरत है ताकि लोग पशुओं को सड़कों पर न छोड़े। उन्होंने कहा कि इसके लिए कड़ा कानून बनाया जाए और जिस व्यक्ति के पशु खुले में पाए गए, उसका नाम पीडीएस सूची से निकाला जाए। उन्होंने इसके लिए परिवार रजिस्टर की तर्ज पर पशु रजिस्टर व्यवस्था शुरू करने का सुझाव दिया और कहा कि ऐसा करने से पशुओं को बेसहारा छोड़ने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। 

विधायक बलबीर वर्मा ने कहा कि पशुओं को सड़कों पर छोड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए और इसके लिए कानून में सख्त प्रावधान किए जाने की मांग की। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में बेसहारा पशुओं की समस्या से लोगों को छुटकारा दिलाने के लिए आउटसोर्स पर लोग रखने की भी मांग की।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार गुज्जरों के पशुओं की भी गणना करे, ताकि ये लोग नकारा हो जाने वाले पशुओं को रास्ते में छोड़कर न जाएं। विधायक आशा कुमारी ने कहा कि लोगों को जागरूक करना होगा कि वे खुले में कोई प्लास्टिक या अन्य वस्तु न फैंकी जाए और जो सफाई पर भी विशेष ध्यान देना होगा।

उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थलों पर हालात और खराब हैं। वहां पर चारों ओर कचरा बिखरा रहता है और इस तरह से गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की कोई प्रावधान नहीं है। विधायक राकेश सिंघा, कमलेश कुमारी, राम लाल ठाकुर, जीतराम कटवाल, जगत सिंह नेगी, विशाल नैहरिया, लखविंद्र राणा, सुंदर ठाकुर, हीरा लाल और प्रकाश राणा भी चर्चा में हिस्सा लिया। 

Share from A4appleNews:

Next Post

त्रिलोकपुर में 2 से 16 अप्रैल तक चलेगा मां बाला सुंदरी चैत्र नवरात्र मेला, मन्दिर न्यास द्वारा चयनित स्थल पर ही होगा भण्डारे का आयोजन, पूर्व में लेना होगी अनुमति- गौतम

Fri Mar 11 , 2022
एप्पल न्यूज़, नाहन प्रसिद्ध मां बाला सुंदरी चैत्र नवरात्र मेला त्रिलोकपुर में आगामी 2 अप्रैल से शुरू होकर 16 अप्रैल 2022 तक चलेगा। मेले के आयोजनों से जुड़े विभिन्न प्रबंधों की समीक्षा तथा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के दृष्टिगत एक बैठक का आयोजन आज […]

You May Like

Breaking News