IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर रिकांगपिओ में विद्यालय के छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

एप्पल न्यूज़, रिकांगपिओ

किन्नौर जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा जिला स्तरीय विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर महिला कल्याण अधिकारी उर्वशी नेगी ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूक किया। उन्होंने इससे संबंधित समाज में फैली भ्रांतियों को समाप्त करने और मासिक धर्म के दौरान स्वास्थ्य देखभाल सहित स्वच्छता अपनाने का आग्रह किया।


उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों में बेटियों को संबल प्रदान करने के उद्देश्य से बेटी है अनमोल योजना चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि बेटी है अनमोल योजना के तहत बेटी के जन्म पर सरकार द्वारा बैंक या डाकघर में बेटी के नाम 21 हजार रुपये की फिक्सड डिपोजिट राशि जमा की जाती है तथा 18 वर्ष की आयु के उपरान्त उसे ब्याज सहित यह राशि प्रदान की जाती है ताकि वे उच्च शिक्षा ग्रहण करने में इस राशि का उपयोग कर सके। योजना का लाभ दो बेटियों के जन्म तक दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा भी प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए महिलाओं से आगे आने का आग्रह किया।
इस अवसर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता व नारा-लेखन प्रतियोगता का भी आयोजन किया गया। नारा-लेखन प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की जमा-1 (कला) की छात्रा अरपीता ने प्रथम स्थान, जमा-1 (विज्ञान) की छात्रा कुमकुम ने द्वितीय तथा जमा-1 (विज्ञान) की छात्रा कल्पना ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में जमा-2 (विज्ञान) की छात्रा निवेदिता नेगी ने प्रथम, तमन्ना बिश्ट ने द्वितीय तथा जमा-1(विज्ञान)  की छात्रा मानसी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता छात्राओं को नगद पुरूस्कार से सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्थानीय पाठशालाओं की छात्राओं द्वारा मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर लघु नाटिका व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ की चिकित्सक डाॅ. शीतल ने किशोर अवस्था के दौरान होने वाले बदलाव व इस दौरान संतुलित भोजन ग्रहण करने बारे जानकारी दी।
आयुर्वैदिक अस्पताल रिकांग पिओ की डाॅ. शालिनी गुप्ता ने भी इस दौरान बालिकाओं को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर अलग से जानकारी प्रदान की।
इस दौरान बालिकाओं की सम्पूर्ण स्वास्थ्य जांच भी की गई।
सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के अधीक्षक संजोक सिंह मेहता ने विजेताओं को पुरूस्कार से सम्मानित किया।

Share from A4appleNews:

Next Post

स्मृति ईरानी के त्रिदेव सम्मेलन में दिए बयान पर भड़की आप, भगवान ब्रह्मा, विष्णु व महेश का बताया अपमान, माफी मांगने की उठाई मांग

Sun May 29 , 2022
भारत मे रहने वाले 100 करोड़ हिंदुओं की आस्था से खिलवाड़ कर रही भाजपा – गौरव शर्मा एप्पल न्यूज़, शिमलाआज शिमला में आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा ने  पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए  भाजपा की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के चंबी मैदान में त्रिदेव सम्मेलन के […]

You May Like

Breaking News