IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भटन्ती युवक मंडल दियांथला कुल्लू ने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता अभियान का आयोजन

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

भटन्ती युवक मंडल दियांथला  द्वारा नेहरू युवा केंद्र कुल्लू युवा  कार्यक्रम एवम खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वधान एवम स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता अभियान का आयोजन ग्राम पंचायत जल्लूग्रां में किया गया।  जिसमें ग्राम पंचायत जल्लूग्रां से युवक मंडल, महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

  कार्यक्रम में जिला कल्याण अधिकारी समीर मधुकर,जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण विभाग, डॉ सत्यव्रत वैद्य,  जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र कुल्लू सोनिका चंद्रा, तहसील कल्याण अधिकारी राजीव जी,नया सवेरा से हंसराज जी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में ग्राम पंचायत  जल्लूग्रां के प्रधान श्री देवेंद्र शर्मा के द्वारा उपस्थित गणमान्यों का कुल्वी परम्परा निभाते हुए टोपी व शोल भेंट किया गया। तत्पश्चात जिला युवा अधिकारी सोनिका चंद्रा के द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान के बारे में बताया गया।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्त भारत अभियान देश के 272 जिलों में चलाया जा रहा है ,इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य नशे के दुश प्रभाबो के प्रति एवम उससे  बचाब  के लिए  जागरूक करना है।

वही जिला कल्याण अधिकारी समीर मधुकर जी के द्वारा बताया गया कि देश के 272  जिलों में सामाजिक न्याय एवम अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से नशा मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है l हिमाचल प्रदेश  में इस अभियान के लिए 4 जिले चयनित है जो कि क्रमश मंडी, कुल्लू , शिमला,चंबा इत्यादि है।

1 जुलाई 2022 को रेड क्रॉस मेले में डॉक्टर साधना ठाकुर , अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश रेड क्रॉस हॉस्पिटल वेलफेयर सेक्शन एवम डीसी कुल्लू श्री आशुतोष गर्ग जी के द्वारा इस अभियान को  जिला स्तर पर लॉन्च किया गया।

जिला स्तर पर नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत 5 प्रमुख नए  बिंदु है , पतिज्ञा अभियान , नशे से पीड़ित व्यक्तियों के प्रति हस्तक्षेप , संकल्प अभियान  , ऐसे व्यक्तियों के प्रति हस्तक्षेप करना जो नशे के जाल में फसने के दायरे में आते है।

कुटुंभ अभियान परिवार के सोचने व उनके नशे के प्रति कार्य करने के तरीके में हस्तक्षेप , ललकार अभियान  नशीले पदार्थो की आपूर्ति को बाधित करने के लिए हस्तक्षेप। वही डॉ सत्यव्रत वैद्य द्वारा उपस्थित जनमानस को नशे के बारे में जागरूक किया गया।

उन्होंने कहा नशे को छुड़वाया जा सकता है दवाईयो के माध्यम से ,  सिगरेट बीड़ी आदि का जो सेवन करते है उनको भी उचित  उपचार के माध्यम से अस्पताल में इस लत से छुटकारा दिलाया जा सकता है, जरूरी है लोगो में जागरूकता होना।

उन्होंने कहा  वर्तमान समय में जो सबसे बड़ा नशा है वो है  चिटा, अगर बच्चे अत्यधिक पैसे मांगे इसका मतलब है कि माता पिताओं को उन पर ध्यान देने की जरूरत है ऐसे केसो में  धिकतर बच्चे नशे के शिकार हो रहे  होते है और अगर ऐसा लगे कि बच्चे किसी प्रकार के नशे की चपेट में है तो तुरंत ही किसी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करे।

  जिला अस्पताल कुल्लू में  पेशाब के माध्यम से किस प्रकार का नशा किया गया है उसको बताने की सुविधा भी  उपलब्ध है  ओर यह निशुल्क सुभिधा है l उन्होंने बताया कि लोग थोड़े से पैसे के लालच में भाग और नशे को बेचने का काम भी करते है जिससे कि पूरी जिंदगी खराब हो सकती है और जेल भी हो सकती है।

लेकिन सबसे महत्पूर्ण जो चीज जाननी है वो यह ही है कि नशे का इलाज है उन्होंने कहा कि नशा एक बीमारी है इसको समझो और इलाज के लिए आगे आओ l  कार्यक्रम के अंत में जिला युवा अधिकारी ने समस्त  उपस्थित गणमान्यों , महिला मंडल, युवक मंडल, स्वयं सहायता समूह का कार्यक्रम में अपना सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।

जिला कल्याण अधिकारी समीर मधुकर , डॉ सत्यव्रत वैद्य , जिला युवा अधिकारी सोनिका चंद्रा, तहसील कल्याण अधिकारी राजीव जी, नया सवेरा से हसराज जी, जल्लूग्रां ग्राम पंचायत प्रधान  देवेंद्र जी, भटंती युवक मंडल के प्रधान रमेश कुमार एवम  सदस्य , युवा सुधार युवक माडल जल्लुग्रां, भटंती महिला मंडल दियांथला, नव दुर्गा युवक मंडल जल्लु ग्रां, तारा पठंति महिला मंडल रूमास, पूजा महिला मंडल  जल्लूग्रां , पार्वती महिला विकास समिति दियांथला , राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी शवनम आदि उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

डोगरा स्काउट का दल मानेरंग एक्सपीडशन के लिए रवाना

Wed Jul 6 , 2022
एप्पल न्यूज़, काजा भारतीय सेना के डोगरा स्काउट के जवान लाहुल स्पिति के उंचे पर्वत मानेरंग एक्सपीडशन (6593 मीटर) के लिए सोमवार को रवाना हुए है।  18 सदस्यीय डोगरा स्काउट का दल 30 जुलाई को वापिस समुदो पहुंचेगा। इस दल में  2 आफिसर, 2 जेसीओ और 14 अन्य रेंक के […]

You May Like

Breaking News