IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

केरल का दौरा कर आई हिमाचल के विघार्थियों की टीम का यूआईटी निदेशक ने किया स्वागत, किए अनुभव साझा

एप्पल न्यूज़, शिमला

यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी), हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला ने "आजादी का अमृतमहोत्सव"-"एक भारत-श्रेष्ठ भारत" योजना के तहत अपनी दस दिनों की यात्रा पूरी करने के बाद कोच्चि, केरल से लौटे छात्रों का स्वागत किया। । कार्यक्रम का उद्घाटन यूआईटी निदेशक प्रो. पी. एल शर्मा ने किया।

 प्रदीप कुमार, जो इस यात्रा में छात्रों के साथ गए संकाय सदस्यों में से एक थे, ने यात्रा के बारे में अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने कहा कि यह एक यादगार अनुभव था। उन्होंने यह भी कहा कि उनका पहला दिन उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसकी अध्यक्षता एआईसीटीई के उपाध्यक्ष, प्रो एम.पी. पूनिया ने की।


हिमाचल प्रदेश के सभी आगंतुकों को गुलाब भेंट किये गए। फिर वे हिल पैलेस संग्रहालय गए, जहां वेकोच्चि के इतिहास से परिचित । उन्होंने महाविष्णु मंदिर, केंद्रीय मत्स्य प्रौद्योगिकी संस्थान, मरीन ड्राइव और फोर्ट कोचीन जैसे कई प्रसिद्ध स्थानों का भी दौरा किया।उन्होंने केले के पत्तों पर परोसे जाने वाले कई स्थानीय व्यंजनों का आनंद लिया, जो एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव था।
 छात्रों के साथ यूआईटी की महिला संकाय सदस्य रीतम ने भी अपना अनुभव साझा किया। फिर यूआईटी की विभिन्न शाखाओं के छात्रों ने अपने अनुभव साझा किए। उन्होंने बताया कि उन्होंने केरल के स्थानीय लोगों से मलयालम सीखने की कोशिश की। 
"कथक्कली", "मोहिनीअट्टम" और "कृष्णट्टम" जैसे प्रदर्शनों के साथ विभिन्न संस्कृतियों और रीति-रिवाजों का प्रदर्शन किया गया। यूआईटीके छात्रों ने भी"नाटी" की, जिसका केरल के लोगों ने आनंद लिया।
टीम ने एक तरफ  भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक "लुलु मॉल" कादौराकिया
 और दूसरी ओर उन्होंने चलाकुडी नदी के तट पर "रस्सा गुरुकुल" का भी दौरा किया, जहां पूरा गांव जैसा माहौलथा।
अंत में प्रो. पी.एल. शर्मा ने भारत के विभिन्न संस्थानों के छात्रों को अवसर प्रदान करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री, शिक्षा मंत्रालय और एआईसीटीई को धन्यवाद दिया ताकि वे विभिन्न संस्कृतियों, भाषाओं, रीति-रिवाजों, भोजन की आदतों और सामाजिक और सांस्कृतिक के अन्य पहलुओं से अवगत हो सकें। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यह योजना समन्वित आपसी जुड़ाव और लोगों से लोगों के संपर्क से राष्ट्रीय एकता की भावनाओं को बढ़ावा देगी।
इस समारोह में यूआईटी के सभी संकाय सदस्यों और छात्रों ने भाग लिया और टीम को उनके सफल दौरे के लिए बधाई दी। पूरे कार्यक्रम का आयोजन डॉ. नीरू शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर, यूआईटी द्वारा किया गया था।
Share from A4appleNews:

Next Post

सरकार ने HRTC के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लम्बित DCRG व लीव-इनकैशमेंट बिलों की अदायगी के लिए 110 करोड़ की राशि जारी

Sat Jul 9 , 2022
एप्पल न्यूज़,शिमला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां बताया कि हिमाचल पथ परिवहन निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पिछले कुछ वर्षों से लम्बित डेथ-कम-रिटायरमेंट ग्रेच्युटी (डीसीआरजी) तथा लीव इनकैशमेंट बिलों की अदायगी के लिए प्रदेश सरकार ने परिवहन निगम को 110 करोड़ रुपये जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इससे […]

You May Like

Breaking News