IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

माधोराय की तीसरी व अंतिम जलेब के साथ संपन्न हए अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि मेले, जगत सिंह नेगी ने की जलेब में शिरकत 

मंडी शिवरात्रि ने पूरे विश्व में अध्यात्मिक प्रेरणा पुंज के रूप में अलग पहचान कायम की: जगत सिंह नेगी
जलेब में रहा अव्यवस्था का आलम, कई टुकड़ों में बंटी रही जलेब

एप्पल न्यूज़, मंडी

राजदेवता माधोराय की तीसरी और अंतिम जलेब के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मंडी शिवरात्रि महोत्सव-2023 का समापन्न भी हो गया है। शनिवार को चौहटा बाजार में देवताओं का दरबार लगा जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने देवी-देवताओं के दर्शन किए और देवी-देवता आपस में मिलने के बाद वापस अपने-अपने गांव लौट गए। समापन समारोह की अध्यक्षता राजस्व, बागवानी व जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने की ।

उन्होंने देव माधोराय मंदिर में पूजा अर्चना कर, बाबा भूतनाथ मंदिर में भी पूजा अर्चना की। पड्डल मैदान तक निकाली गई देव माधो राय की जलेब में भी भाग लिया। इस बार मेले की अंतमि जलेब में प्रशासनिक अव्यवस्था खुलकर देखने को मिली। जिसकी वजह से जलेब कई टुकड़ों में बंटकर रह गई।

मेले की अंतिम जलेब सीधे पड्डल मैदान में जाने के बजाय चौहटा बाजार से मोती बाजार होते हुए समखेतर और वापस बालक रूपी बाजार से होकर भूतनाथ मंदिर के बाहर से गुजरती है। जहां पर मुख्यअतिथि द्वारा पूजा अर्चना की जाती है। इस अवसर पर पड्डल मैदान में जनसमूह को संबोधित करते हुए राजस्व, बागवानी व जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार घोषणा पत्र में जारी की गई गारंटियों को पूरा कर रही है ।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में महिलाओं को 1500 रुपये, 300 यूनिट बिजली फ्री, रोजगार सहित किसानों से दूध खरीदने जैसी सभी गारंटियों को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार द्वारा लगभग 75000 करोड़ रुपए का कर्ज राज्य पर छोड़ा है, जिससे राज्य की वित्तिय स्थिति प्रभावित हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार आर्थिक संसाधन जुटा रही है ताकि राज्य की वितीय स्थिति को सुधार कर विकास की गति तेज किया जा सके। उन्होंने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों का भी प्रदेश के अन्य भागों की तरह एक बराबर विकास किया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को फल राज्य बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है । एचपी शिवा परियोजना के माध्यम से प्रदेश के निचले क्षेत्रों को बागवानी से जोड़ा जा रहा है ताकि प्रदेश को फल राज्य बनाया जा सके और लोगों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया जा सके ।

राजस्व मंत्री ने कहा कि मंडी शिवरात्रि ने पूरे विश्व में अध्यात्मिक प्रेरणा पुंज के रूप में अलग पहचान कायम की है। उच्च परंपराओं को संजोये शिवरात्रि महोत्सव समृद्धि, भाईचारा एवं प्रेमभाव को भी दर्शाता है।  शैव, वैष्णव व लोक आस्था के साथ लोक संस्कृति का यह अनूठा समागम सभी के लिए एक बेजोड़ अनुभव है।

मंडी शहर हिमाचल प्रदेश के प्राचीनतम शहरों में से एक है जो विशेष तौर पर ऐतिहासिक एवं धार्मिक दृष्टि से अपनी अलग पहचान रखता है। यहां स्थित प्राचीन एवं वैभवशाली मंदिर मंडी शहर को विशेष आकर्षण प्रदान करते हैं और इनके कारण ही मंडी को छोटी काशी के नाम से जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि मंडी शिवरात्रि महोत्सव देव समाज का उत्सव है तथा इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि सरकार की ओर से पहली मंडी शिवरात्रि महोत्सव में देव समाज पर एक करोड़ से ज्यादा की राशि दी गई है । हम सबका यह दायित्व है कि हम अपनी संस्कृति एवं परंपराओं के प्रति सजग रहें और इन्हें संरक्षण प्रदान करें ताकि आने वाली पीढिय़ां भी अपने समृद्व अतीत पर गौरव अनुभव कर सकें।

   उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार लोगों को नई ऊर्जा प्रदान करते हैं और हमें इनमें सक्रियता से भाग लेना चाहिए और निस्वार्थ भाव से पीडि़त मानवता की मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज से बुराइयों का उन्मूलन प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी है। उन्होंने युवाओं से समृद्ध संस्कृति का सम्मान करने तथा इसे आगे बढ़ाने की अपील की।

इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल करने वालों को भी पुरस्कार प्रदान किए। उपायुक्त एवं मेला समिति के अध्यक्ष अरिंदम चैधरी ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक अनिल शर्मा,चंद्रशेखर, जिला परिषद सदस्य चंपा ठाकुर, नगर निगम के उप महापौर विरेन्द्र भट्ट, पार्षद राजेंद्र मोहन, जस्टिस धर्म चंद चैधरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे ।

Share from A4appleNews:

Next Post

संजौली में आधी रात को चोरों ने की 7 लाख के गहनों की चोरी

Sun Feb 26 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला संजौली में वीरवार रात्रि को चोरों ने रात के घर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। यह वारदात लोअर समेट्री के नीतू कॉटेज में 23 तारीख की रात को घटित हुई। चोरों के हौसले इतने बुलंद है की कब घर के आदमी नाइट ड्यूटी में […]

You May Like