IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कभी स्कूल ने दाखिला नहीं मिला, आज वही दृष्टिबाधित प्रतिभा बन गई “असिस्टेंट प्रोफेसर”, कोटशेरा कॉलेज में किया जॉइन-CM ने दी बधाई

एप्पल न्यूज़, शिमला

आंखों में रोशनी न होने के कारण जिस बच्ची को मंडी के एक स्कूल ने दाखिला देने से इनकार कर दिया था, वह अब कॉलेज असिस्टेंट प्रोफेसर बन कर अन्य बच्चों को ज्ञान की रोशनी बांटेगी। 

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में पीएचडी की छात्रा, राष्ट्रीय रिसर्च फैलोशिप विजेता और उमंग फाउंडेशन की सदस्य प्रतिभा ठाकुर ने आज शिमला के प्रतिष्ठित राजीव गांधी राजकीय महाविद्यालय में प्रिंसिपल डॉ. अनुपमा गर्ग के समक्ष राजनीति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर का कार्यभार ग्रहण किया। 

इस अवसर पर प्रतिभा के पिता खेमचंद शास्त्री उसके संबंधी हेमंत ठाकुर एवं प्रदेश विश्वविद्यालय से बॉटनी में पीएचडी की दिव्यांग छात्रा अंजना ठाकुर भी उपस्थित थी।

प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसपी बंसल ने प्रतिभा ठाकुर को उसकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिभा ने खुद को दृष्टिबाधित होने के कारण लाचार नहीं समझा और कड़ी संघर्षों से उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज में अपना स्थान बनाया। अब वह दूसरे दिव्यांग बच्चों के लिए एक रोल मॉडल है।

प्रिंसिपल डॉ. अनुपमा गर्ग ने कॉलेज के सभी शिक्षकों से प्रतिभा ठाकुर का परिचय कराया और कहा कि उससे युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने दिव्यांगों के सशक्तिकरण के लिए उमंग फाउंडेशन के प्रयासों की भी प्रशंसा की।

मंडी जिले के ग्राम मटाक, तहसील कोटली के निवासी और पेशे से पत्रकार खेमचंद शास्त्री एवं शिक्षिका सविता कुमारी की बेटी प्रतिभा जन्म से ही दृष्टिबाधित है। उसे स्कूल में जब दाखिला देने से इंकार कर दिया गया तो वह बहुत रोई और पढ़ने की जिद ठान ली।

मजबूरी में पांचवी तक उसने घर पर ही पढ़ाई की और छठी कक्षा में एक स्कूल में दाखिला मिल गया। उसने हर परीक्षा उच्च प्रथम श्रेणी में पास करके शिक्षकों का भी दिल जीता। आजकल वह प्रदेश विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में डॉ महेंद्र यादव के निर्देशन में पीएचडी कर रही है।

प्रतिभा ठाकुर ने खुद को बहुमुखी प्रतिभा का धनी साबित किया। स्कूल और कॉलेज स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिताओं और काव्य पाठ में न सिर्फ उस ने हिस्सा लिया बल्कि कई पुरस्कार भी जीते। वह एक संवेदनशील कवियत्री है और कई बार रक्तदान भी कर चुकी है।

उसका कहना है कि वह दूसरे दिव्यांग बच्चों की हर प्रकार से मदद करना चाहती है। उसने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, शिक्षकों, मित्रों को दिया।
गत सप्ताह एक अन्य दृष्टिबाधित पीएचडी स्कॉलर और भारतीय चुनाव आयोग की ब्रांड एंबेसडर एवं गायिका मुस्कान ने राजकीय कन्या महाविद्यालय में संगीत की असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर ज्वाइन किया है।

Share from A4appleNews:

Next Post

60 घण्टे के बचाव अभियान में 60 हजार पर्यटकों की घर वापसी की सुनिश्चित, लोगों ने CM को बोला 'थैंक्यू'

Thu Jul 13 , 2023
एप्पल न्यूज़, मंडी मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ एवं भूस्खलन के बाद राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाई गई है। सबसे अधिक प्रभावित कुल्लू जिला तथा लाहौल-स्पिति में फंसे पर्यटकों एवं अन्य लोगों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए […]

You May Like