IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला में नोडल क्लब व युवा स्वयं सेवियों के लिए आवेदन आमंत्रित, 28 जुलाई तक करें आवेदन

एप्पल न्यूज़, शिमला
जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी शिमला राकेश धौटा ने आज यहां बताया कि वर्ष 2023-25 के लिए प्रत्येक विकास खण्ड में नोडल क्लबों व युवा स्वयंसेवियों का यचन किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिला के सभी विकास खंडों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवा मण्डल को नोडल क्लब के रूप में दो वर्षो के लिए चयनित किया जाता है।


उन्होंने बताया कि चयन प्रक्रिया में उन युवाओं/युवतियों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं या इसके समकक्ष होनी चाहिए और उनकी आयु 31 मार्च 2023 को 28 वर्ष से कम होनी चाहिए।

युवा स्वयंसेवी का चयन किसी विशेष जाति वर्ग व लिंग के आधार पर नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नियमित छात्र एवं युवा जो किसी अस्थाई या अंशकालिक सेवा में हो वह युवा स्वयंसेवी चयन के योग्य नहीं होगे।

उन्होने बताया कि ब्लाॅक स्तर पर रखे गये युवा स्वयंसेवी को प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। युवा स्वयंसेवी उसी विकास खंड का स्थाई निवासी होना चाहिए जिस विकास खंड से वह आवेदन कर रहा है।

जिला मुख्यालय पर रखे जाने वाले यूथ वालंटियर की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक होनी चाहिए तथा वह कंप्यूटर में दक्ष होना चाहिए।

इसी प्रकार नोडल क्लब चयन में उसी क्लब को नोडल क्लब बनाया जायेगा जो हिमाचल प्रदेश सोसायटी अधिनियम के अधीन पंजीकृत हो।

सरकार विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने के कारण नोडल युवा क्लब की मान्यता रद्द की जा सकती है। 
राकेश धौटा ने बताया कि इच्छुक प्रार्थी एवं नोडल क्लब अपने आवेदन 28 जुलाई 2023 तक जिला युवा सेवा एवं खेल कार्यालय शिमला में कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए कार्यालय दूरभाष नं 0177-2803981 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Share from A4appleNews:

Next Post

हस्तशिल्प और हथकरघा को बढ़ावा देंगे "खादी प्लाजा"- मुख्यमंत्री

Mon Jul 24 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल प्रदेश की भिन्न भौगोलिक विशिष्टता का असर यहां के विविध कला एवं शिल्प पर देखा जा सकता है जिस कारण यह देश एवं विदेश में प्रसिद्ध है। प्रदेश के हस्तशिल्प और हथकरघा उत्पाद राज्य की परंपराओं को अपने विविध कला और शिल्प रूपों में दर्शाते हैं, […]

You May Like