IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

प्रतिभा सिंह ने जोगिन्दर नगर में 42 लाख के विकास कार्यों का किया उद्घाटन

लडभड़ोल

-मंडी से लोकसभा सांसद प्रतिभा सिंह आज जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय प्रवास पर रहीं। उन्होने लगभग 42 लाख रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। जिनमें 2 लाख रूपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खुड्डी का नवनिर्मित प्रवेश द्वार तथा 40  लाख रूपये की लागत से नव निर्मित राजकीय उच्च पाठशाला खद्दर का अतिरिक्त भवन शामिल है।

इस बीच उन्होंने खुड्डी, खद्दर, लडभड़ोल, करसाल तथा पंडोल में स्थानीय लोगों से मुलाकत कर जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकारियों को समस्याओं के समयबद्ध निपटारे के निर्देश दिए।


इस बीच लोगों को संबोधित करते हुए सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र जिसमें जोगिंदर नगर विधानसभा क्षेत्र भी शामिल है का समग्र विकास करवाना उनकी प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा की विकास की गति को दूरदराज व ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना उनकी तथा प्रदेश की कांग्रेस सरकार का अहम लक्ष्य है तथा इस दिशा में निरंतर प्रयास जारी हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले दिनों भयंकर प्राकृतिक आपदा का सामना प्रदेश को करना पड़ा है, जिससे लगभग 12 हजार करोड़ रूपये का नुक्सान हुआ है तथा साढ़े चार सौ से अधिक लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी है।

इसके अतिरिक्त पशुधन का भी काफ़ी नुक्सान प्रदेशवासियों को झेलना पड़ा है। प्रदेश की सांसद होने के नाते उन्होंने इस दुखद घड़ी में आपदा पीड़ितों की मदद करने का मामला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार से प्रमुखता से उठाया। लेकिन न तो प्रधानमन्त्री ने प्रदेशवासियों के प्रति दो शब्द कहे, न ही आर्थिक तौर पर प्रदेश की कोई मदद की है। लेकिन आपदा के इस कठिन समय में प्रदेश के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 4500 करोड रुपए का राहत पैकेज जारी कर प्रदेश वासियों को पीड़ितों के राहत व पुनर्वास के लिए ऐतिहासिक कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावितों को जहां मकान निर्मित करने के लिए सात लाख रूपये की राशि प्रदान की जा रही है, तो वहीं भूमि का प्रावधान भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से आपदा पीड़ितों के प्रति सरकार की संवेदनशीलता साफ झलकती है तो वहीं केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए इस दुख की घड़ी में किसी प्रकार की आर्थिक मदद न करने की आलोचना भी की।

लोकसभा व विधानसभाओं में महिला आरक्षण विधेयक महज एक शगूफा
उन्होने कहा कि लोकसभा व प्रदेश विधानसभाओं में महिला आरक्षण विधेयक केंद्र सरकार का महज एक शगूफा है। उन्होंने कहा कि पंचायती राज सस्थाओं में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण केंद्र की राजीव गांधी सरकार की ही देन है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में केंद्र व प्रदेश में समय-समय पर सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों ने महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

घोषणाएं 
उन्होंने खुड्डी पंचायत में माता भभौरी संपर्क सड़क के निर्माण कार्य को दो लाख रूपये, छीड़-बल्ह संपर्क सड़क के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की। साथ ही कहा कि उठाऊ पेयजल योजना खुड्डी तथा खुड्डी स्कूल में लाइब्रेरी भवन निर्माण के मामले को संबंधित विभागों के माध्यम से उठाया जाएगा।
खद्दर में सात महिला मंडलों खद्दर धार, सलाहन, बाग, खद्दर, मंगडोल, झुलगन तथा चकराहन को प्रति महिला मंडल 10-10 हजार रूपये देने की घोषणा की। साथ ही फगला-माकन संपर्क सड़क के जल्द निर्माण के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने लड़भडोल में भूतपूर्व सैनिक लीग भवन लडभड़ोल के निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपये,करसाल मिडल स्कूल में अतिरिक्त कमरे के निर्माण को 2 लाख रूपये तथा बसालन, जलाड़ व करसाल महिला मंडलों को 10-10 हज़ार रूपये देने की घोषणा भी की।

इससे पहले पूर्व विधायक सुरेन्द्र पाल ठाकुर ने माननीय सांसद का स्वागत करते हुए जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के उद्घाटन करने के लिए उनका क्षेत्र की जनता की ओर से धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होने कहा कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में हुआ विकास प्रदेश में समय-समय पर सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों की ही देन रही है।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस सचिव जीवन ठाकुर ने भी अपने विचार साझा किए।
इस मौके पर पूर्व विधायक सुरेन्द्र पाल ठाकुर के अतिरिक्त, पूर्व विधायक एवम् जिलाध्यक्ष प्रकाश चौधरी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस सचिव जीवन ठाकुर, डॉ. राकेश धरवाल, बिमला चौहान, राकेश चौहान, हरेंद्र सैन, अमित पाल सिंह, अंजना ठाकुर, प्रेम नाथ ठाकुर, प्रधान खुड्डी सिकंदरा देवी, प्रधान खद्दर  प्रीतो देवी, प्रधान लड़ भडोल मीनाक्षी देवी, उप प्रधान लडभड़ोल रणजीत सिंह, भूतपूर्व सैनिक लीग लड़ भडोल के प्रधान प्रवीण शर्मा, प्रधान पीहड़ बेहडलू रेणु देवी, एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा, बीडीओ चौंतड़ा सरवन कुमार, अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी जेपी नायक, अधिशाषी अभियंता जलशक्ति प्रदीप चड्डा  प्रधानाचार्य खुड्डी स्कूल रोशन लाल ठाकुर, मुख्यध्यापक खद्दर स्कूल अविनाश चंद्र, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित कई गण्यमन्य लोग उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की तिथि 30 नवम्बर तक बढ़ाई

Wed Nov 1 , 2023
एप्पल न्यूज़, शिमला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की तिथि 30 नवम्बर, 2023 तक बढ़ा दी गई है। पहले यह 31 अक्तूबर, 2023 तक निर्धारित की गई थी।उन्होंने कहा कि कुछ उपभोक्ता अपना […]

You May Like

Breaking News