IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

शिमला में ‘वार्तालाप’ में स्वास्थ्य, शिक्षा और मीडिया पर डाला प्रकाश, ADC ने सेवा वितरण में सुधार के लिए हितधारकों की भागीदारी की वकालत की

“आगामी विकसित भारत संकल्प यात्रा का लक्ष्य पहले चरण में जनजातीय जिले किन्नौर, चंबा और स्पीति को कवर करना है” – एडीजी पीआईबी

शिमला

 हिमाचल प्रदेश के शिमला में आयोजित मीडिया वर्कशॉप (वार्तालाप) में स्वास्थ्य, शिक्षा और मीडिया के महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए मीडिया कर्मियों, प्रशासन और ज्ञानसाधन व्यक्तियों को एक साथ लाया गया।

पत्र सूचना कार्यालय  (पीआईबी) चंडीगढ़ के अतिरिक्त महानिदेशक राजिंदर चौधरी की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में अपर उपायुक्त (एडीसी)शिमला अभिषेक वर्मा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और ढेर सारी जानकारियां और चर्चाएं हुईं।

यह कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के साथ शुरू हुआ। राजिंदर चौधरी ने कहा, “नई शिक्षा नीति भारत के शिक्षा परिदृश्य को बदलने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सभी हितधारकों के ठोस प्रयासों की आवश्यकता है।”

एडीजी राजिंदर चौधरी ने सरकारी सेवाओं की कुशलता और इनके वितरण में सुधार के लिए मीडिया समन्वय के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “कुशल मीडिया समन्वय यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि सरकारी सेवाएं प्रभावी और पारदर्शी तरीके से वितरित की जा सके। मीडिया, सरकार और जनता के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है और इसका अपनी पूरी क्षमता से लाभ उठाया जाना चाहिए।”

शिमला के एडीसी अभिषेक वर्मा ने हितधारकों के बीच सहयोग के सर्वोपरि महत्व पर प्रकाश डालकर एक महत्वपूर्ण आयाम जोड़ा। उन्होंने जोर देकर कहा, “स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा दोनों में यह जरूरी है कि सभी हितधारक एक साथ खड़े हों और सतर्कतापूर्वक यह सुनिश्चित करें कि हमारे नागरिकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्राप्त हों।”

प्रधानाचार्य रतन सिंह वर्मा ने स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम में उल्लेखनीय वृद्धि पर जोर देते हुए नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन से संबंधित सरकार की पहल पर अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने कहा कि इस पहल से क्षेत्र के युवाओं की रोजगार क्षमता में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

स्वास्थ्य विभाग से इंदिरा पुंडीर ने आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री सहारा योजना पर चर्चा की और नशे से संबंधित और अन्य चिकित्सा संबंधी चिंताओं जैसे जननी एक्सप्रेस के लिए 102, 104 और चिकित्सा आपातकालीन हेल्पलाइन 108 सहित विभिन्न हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी ।

वार्ता के दौरान एक महत्वपूर्ण चर्चा विकसित भारत संकल्प यात्रा के आगामी शुभारंभ पर हुई, जो 15 नवंबर, 2023 को शुरू होने वाली सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसमें पहले चरण में हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर और स्पीति सहित तीन आदिवासी जिलों को शामिल किया जाएगा। .

शिमला जनसम्पर्क अधिकारी सिम्पल सकलानी ने न्यू मीडिया पर अपनी चर्चा में विशेष रूप से सोशल मीडिया पर तथ्य-जांच और जिम्मेदार सूचना प्रसार की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने सच्चाई और पारदर्शिता को बढ़ावा देने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

इसके अतिरिक्त, एडीसी अभिषेक वर्मा ने विद्यांजलि योजना के बारे में बात की, जो भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसका उद्देश्य देश भर के स्कूलों में सामुदायिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी के माध्यम से स्कूलों को मजबूत करना है।

इस वार्तालाप में महत्वपूर्ण चर्चाएं हुई जिसने सहयोगात्मक प्रयासों और कार्रवाई के आह्वान के लिए एक रोचक मंच के रूप में कार्य किया। ‘वार्तालाप’ में अन्य योजनाओं और पत्रकारों से सूचना के आदान-प्रदान के संबंध में भी व्यापक चर्चा की गई।

इस दौरान मीडिया के प्रतिभागियों के साथ बातचीत के बाद विभिन्न सत्रों के दौरान विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।

Share from A4appleNews:

Next Post

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के स्वास्थ्य में सुधार जल्द लौटेंगे शिमला-नरेश चौहान

Thu Nov 9 , 2023
एप्पल न्यूज, शिमला हिमाचल के मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जल्द शिमला लौटेंगे। उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार है। सीएम सुक्खू दो दिन में शिमला लौट सकते है। यह जानकारी सीएम के प्रधान मीडिया सलाहकार नरेश चौहान ने दी है। नरेश चौहान ने बताया की मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य अब बिलकुल […]

You May Like

Breaking News