IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

LIEUTENANT GENERAL MANJINDER SINGH, YSM, VSM ASSUMES Charge of GOC OF ARTRAC Shimla

Apple News, Shimla

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह, वाईएसएम, वीएसएम ने सेना प्रशिक्षण कमान की कमान संभाली

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान के 24वें जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में 01 दिसंबर 2023 को पदभार संभाला।

सेना ने एक बयान में कहा, लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह, लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह महल का स्थान लिया है, जो एक दिन पहले सेवानिवृत्त हुए हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह सैनिक स्कूल कपूरथला, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 20 दिसंबर 1986 को 19 मद्रास में कमीशन दिया गया था।

जनरल ऑफिसर ने जम्मू-कश्मीर में उग्रवाद विरोधी माहौल में अपनी बटालियन की कमान संभाली, नियंत्रण रेखा पर एक इन्फैंट्री ब्रिगेड, स्ट्राइक कोर के हिस्से के रूप में एक इन्फैंट्री डिवीजन और कश्मीर में उग्रवाद विरोधी अभियानों में नियंत्रण रेखा पर तैनात एक कोर की कमान संभाली। जनरल ऑफिसर ने पश्चिमी मोर्चे पर और काउंटर इंसर्जेंसी ऑपरेशंस परिवेश में कोर और कमांड में विभिन्न कर्मचारियों की नियुक्तियां की हैं। जनरल ऑफिसर भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून और भूटान में स्थित भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल में प्रशिक्षक भी रहे हैं। उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, हायर कमांड कोर्स जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है और उन्हें थाईलैंड में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में भाग लेने का गौरव भी प्राप्त हुआ है।

जनरल ऑफिसर 01 जनवरी 2021 से मद्रास रेजिमेंट के कर्नल ऑफ़ द रेजिमेंट हैं। सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले वह एकीकृत रक्षा स्टाफ (परिप्रेक्ष्य, योजना और बल विकास) के उप प्रमुख थे।

प्रचलित समकालीन सुरक्षा परिदृश्य और दुनिया भर में संघर्षों की प्रकृति में, भारतीय सेना को विकसित सिद्धांतों, अवधारणाओं के अनुरूप उत्तरदायी और अनुकूली सैनिक बनाने के लिए प्रशिक्षित करने और आकार देने की आवश्यकता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट युद्ध प्रौद्योगिकियों को अपनाना है। भविष्य की चुनौतियाँ अनिवार्य हैं। 
सामरिक, परिचालन और रणनीतिक स्तर पर अपने विशाल अनुभव के साथ जनरल ऑफिसर अब प्रतिष्ठित सेना प्रशिक्षण कमान के प्रमुख हैं, जिन्हें परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए इन जिम्मेदारियों से सम्मानित किया गया है।

उनके अनुकरणीय नेतृत्व और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए, जनरल ऑफिसर को 2015 में युद्ध सेवा पदक और 2019 में विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

कमान संभालने पर, लेफ्टिनेंट जनरल मनजिंदर सिंह ने सभी श्रेणी ए प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों, वीर नारियों, भूतपूर्व सैनिकों, नागरिक रक्षा कर्मचारियों और उनके परिवारों सहित सेना प्रशिक्षण कमान के सभी रैंकों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।
Share from A4appleNews:

Next Post

मंत्रिमंडल बैठक में कांस्टेबल के 1226 में से 30℅ पद महिलाओं को रिजर्व करने की मंजूरी, मुख्यमंत्री सुख-आश्रय योजना में संशोधन और...

Fri Dec 1 , 2023
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमण्डल के निर्णय एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में पुलिस विभाग में आरक्षी के पद पर 30 प्रतिशत महिला आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया और कांस्टेबल के 1226 पदों को भरने के लिए […]

You May Like