IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल विधानसभा का सत्र समाप्त, 5 बैठकें 33 घण्टे चली, 379 प्रश्नों के उत्तर उपलब्ध करवाए- कुलदीप पठानियाँ

एप्पल न्यूज, धर्मशाला

हिमाचल विधानसभा सत्र समाप्ति के पश्चात मिडिया प्रतिनिधियों को सम्बोघित  करते हुए हि0प्र0 विधान सभा के माननीय अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां  ने कहा कि चौदहवीं विधान सभा का  चतुर्थ सत्र अपेक्षा अनुरूप पूर्ण सफलता के साथ सम्पन्न हुआ है। यह तपोवन में 17वां तथा धर्मशाला में 18वां सत्र आयोजित किया गया है।

           पठानियां ने कहा कि  यह सत्र 19 दिसम्बर, 2023 को पूर्वाह्न 11 बजे आरम्भ हुआ था । इस सत्र में कुल 5 बैठकें आयोजित की गई। सदन की कार्यवाही लगभग  33  घण्टे  चली तथा इसकी उत्पादकता 132 प्रतिशत रही ।  

          पठानियां ने कहा कि सत्र के प्रथम दिन जहाँ पर नव नियुक्त मन्त्री परिषद के सदस्यों का परिचय करवाया गया वहीं स्वर्गीय बाल कृष्ण चौहान के प्रति शोकोदगार व्यक्त किए गए। प्रथम दिन ही दोनों पक्षों की आम सहमति से विधान सभा उपाध्यक्ष का चुनाव सम्पन्न हुआ जिसमें माननीय सदस्य श्री विनय कुमार सर्वसम्मति से विधान सभा उपाध्यक्ष चुने गए।

         उन्होने कहा कि इस सत्र में माननीय सदस्यों द्वारा 471  प्रश्न सरकार से पूछे गए थे जिसमें  348 प्रश्न तारांकित (online 286, offline 62) तथा 123 अतारांकित प्रश्न (online 109, offline 14),  इस सत्र के दौरान कुल 260 तारांकित तथा 119 अतारांकित प्रश्नों की सूचनाओं पर सरकार द्वारा उत्तर उपलब्ध करवाए गए।

          पठानियां ने कहा कि सदन में नियम 61 के अन्तर्गत 4 विषयों पर विस्तृत चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त सदन में नियम 62 के तहत  5   विषयों पर तथा नियम 63 के अन्तर्गत 1 विषय पर सार्थक चर्चा की गई।  नियम 101 के अन्तर्गत 5, नियम 102 के अन्तर्गत 2,  नियम 130 के अन्तर्गत 7 तथा  नियम 324 के अन्तर्गत  7 विषयों पर सार्थक चर्चा की गई। 

        सभा की समितियों के 41 प्रतिवेदन सभा में उपस्थापित किए गए। इसके अतिरिक्त माननीय मन्त्रियों  द्वारा अपने- अपने  विभागों से सम्बन्घित दस्तावेज भी सभा पटल पर रखे गए तथा महत्वपूर्ण वक्तव्य भी दिए गए।

भारत के नियन्त्रक एवं महालेखापरीक्षक के प्रतिवेदन वर्ष 2022-2023 (वित्त लेखे खण्ड-I एवं खण्ड-II) तथा  (विनियोग लेखे) हिमाचल प्रदेश सरकार भी सभा पटल पर रखे गए।

     पठानियां ने कहा कि हमने  इस कैलेण्डर वर्ष  में 31 बैठकें पूरी की। पिछले सत्र में 7 बैठकों का आयोजन किया गया था जिसकी कार्यवाही 36 घण्टे 38 मिनट चली थी व उसकी उत्पादकता 106 प्रतिशत रही थी तथा उस सत्र में 739 सूचनाएं माननीय सदस्यों से प्रश्नों के माध्यम से प्राप्त हुई थी।                 

पठानियां ने कहा कि माननीय सदस्यों  से प्रश्नों के माध्यम से जो सूचनाएं प्राप्त हुई थी वह मुख्यत: प्रदेश में हाल ही में भारी वर्षा तथा प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न हुई स्थिति सरकार द्वारा आपदा से निपटने के लिए किए गए प्रयासों, सड़कों की दयनीय स्थिति तथा उसकी बहाली, स्वीकृत सड़कों की DPR’s, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पदपूर्ति, पर्यटन, उद्यान, राजस्व, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम,  बढ़तें अपराधिक मामलों, सौर ऊर्जा, परिवहन व्यवस्था पर आधारित थी। 

 इसके अतिरिक्त  सदस्यों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं को भी सदन में प्रमुखता से उठाया तथा सरकार से आश्वासन भी प्राप्त किए। सत्र के दौरान मेरा भरसक प्रयास रहा कि सत्र की कार्यवाही सौहादपूर्ण वातावरण में चले।

  पठानियां ने सदन की कार्यवाही सम्पन्न होने पर माननीय मुख्यमंत्री, नेता प्रतिपक्ष  तथा उप-मुख्यमंत्री सहित संसदीय कार्यमंत्री का भी धन्यवाद किया  जिनकी बजह से सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से संचालित कर पाए।

इसके साथ ही उन्होने माननीय विधान सभा उपाध्यक्ष सहित सदस्यों सहित विधान सभा के सचिव और समस्त अधिकारियों/ कर्मचारियों एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों/ कर्मचारियों तथा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के कर्मचारियों का भी धन्यवाद किया जिन्होने सत्र के दौरान ताजा व स्वादिष्ट भोजन समय पर उपलब्ध करवाया।

   पठानियां ने प्रदेश तथा देशवासियों को क्रिसमस तथा नव वर्ष की अग्रिम बधाई तथा अनन्त शुभकामनाएं देते हुए  सभी के लिए नव वर्ष सुखद, समृद्व तथा मंगलमय रहे ऐसी  कामना की ।  

Share from A4appleNews:

Next Post

ननखड़ी छात्र संगठन ने किया रक्तदान शिविर आयोजित, छात्र संगठन बधाई का पात्र, अन्य संगठन भी ले प्रेरणा- छाजटा

Sun Dec 24 , 2023
एप्पल न्यूज, शिमला ननखड़ी छात्र संगठन की ओर से शनिवार को रिज मैदान पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में संगठन के पदाधिकारी, सदस्य, स्थानीय लोगों सहित अन्य राज्यों से आए पर्यटकों ने भी रक्तदान किया। शिविर में 50 यूनिट रक्त एकत्र किया गया। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी […]

You May Like

Breaking News