कांगड़ा चम्बा में लौटे 3 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव, अब हिमाचल में कुल 45 पॉजिटिव, 5 एक्टिव 2 की मौत

11

एप्पल न्यूज़, शिमला

जिस वात का डर हिमाचल के लोगों कप सता रहा था वही होने लग गया है। बुधवार को एक साथ 3 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। पहला मामला कांगड़ा जिला के जमानाबाद में आया जो दिल्ली से लौटा था तो उनके बाद 2 मामले चम्बा जिला के किहार में आये जो बददी से आये थे।

अब हिमाचल में कुल 45 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं जिनमे 5 एक्टिव केस हैं। वही एक युवक की मंगलवार को मौत हो गई थी। अब प्रदेश भर में कोरोना का डर सताने लगा है। जरूरी है एहतियात बरती जाए।
कोरोना वायरस संक्रमण के मध्यनजर प्रदेश भर में चल रहे कर्फ्यू के दौरान आवशयक सामान की पूर्ति के लिए निर्धारित समय अवधि के लिए दी जा रही छूट में जनसाधारण सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए अपने मुँह और नाक को मास्क अथवा कपड़े से ढक रहें हैं, खांसी व छींकने के समय शिष्टाचार को अपना रहें हैं और निरंतर हाथ धोने की आदत को अपना कर कोविड-19 संक्रमण की संभावनाओं को नियंत्रित करने में सहयोग दे रहें हैं। आईये, सभी नागरिक संयुक्त रूप से इस बिमारी के प्रति सजगता एवं दृढ़ता से शंखनाद कर जागरूक बनें।

\"\"

यह बात अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर.डी. धीमान ने जनसाधारण से आह्वान करते हुए कही और इस बिमारी की अधिक जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस एक संक्रामक रोग है, जो इंसानों में हो सकता है। इसका संबंध विषाणुओं के एक ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से सामान्य सर्दी-जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।


कोविड-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में नाक बहना, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। यह पीड़ित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। अगर कोई कोविड-19 पीड़ित व्यक्ति खांसता है या सांस छोड़ता है तो उसके नाक या मुंह से निकली छोटी बूंदें आसपास की वस्तुओं और सतहों पर गिर जाती हैं। जब लोग इन वस्तुओं या सतहों को छूते हैं और उसके बाद अपने आंख, नाक या मुंह को छू लेते हैं तो यह संक्रमण उनमें भी फैल सकता है।

\"\"


अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य ) ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में कोविड -19 के विरुद्ध घोषित युद्ध में विजय पाने और अपने नागरिकों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार, स्वास्थ्य विभाग और सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता कर्तव्यनिष्ठा, सेवाभाव, सजगता और तन्मयता से अपना दायित्व निभा रहें हैं।

उन्होंने सभी नागरिकों से आह्वान किया कि वे संयम बनाये रखें, घर पर बने रहें और सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों का निष्ठा से अनुपालन करें, व्यक्तिगत स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें। अन्य प्रदेशों से आए करीबियों या दोस्तों से दूरी बना कर रखें और उन्हें चौदह दिन होम कवारिण्टीन के नियमों का पालन करने के लिए कहें। अगर आप अन्य प्रदेश से आए हैं तो कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए अपनी जांच अवश्य करा लें। आवश्यक दिशानिर्देशों का पालन कर हम त्वरित गति से कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी पर विजय पा सकेंगे।

बुधवार को प्रदेश भर में 600 लोगों के सैम्पल जांच हेतु लिए गए, जिसमें 212 सैम्पल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पायी गयी है। एक व्यक्ति जो कि दिल्ली से कांगडा आया था उसकी कोविड-19 के प्रति जांच रिपोर्ट आज पोजिटिव पाई गई है प्रदेश में इस समय तक कुल 43 लोगों की जांच पोजिटिव पाई जा चुकी है।

शिमला के कनलोग में कोरोना संक्रमित मृत युवक का रीति रिवाज से किया अंतिम संस्कार

एप्पल न्यूज़, शिमला

मंडी के सरकाघाट के रहने वाले 21 वर्षीय युवक की कोरोना से आईजीएमसी शिमला में हुई मौत के बाद उसका अंतिम संस्कार शिमला के कनलोग स्थित शमशान घाट में देर रात को ही कर दिया गया है।

कनलोग शमशान घाट पर एसडीएम शहरी नीरज चाँदला तहसीलदार के साथ मौजूद रही। उनके अलावा आईजीएमसी शिमला के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डॉ जनक भी मौजूद रहे। मृतक का अंतिम संस्कार करवाने जिला प्रशासन ने एक पंडित को भी बुलाया था। पंडित ने पूरे रीति रिवाज के साथ शव का अंतिम संस्कार करवाया।

Share from A4appleNews:

Next Post

चिट्ठी- किसानों-बाग़वानों की ज़मीनी स्तर की समस्याओं का निदान करने को कदम उठाए सरकार- रोहित ठाकुर

Wed May 6 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला रोहित ठाकुर, पूर्व विधायक व पूर्व मुख्य संसदीय सचिव (कृषि) ने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से कोरोना महामारी से उत्पन्न किसानों-बाग़वानों से जुड़ी समस्याओं को लेकर मुलाकात की। पैकेजिंग सामग्री, मजदूर, विपणन, ऋण माफ़ी आदि विषयों को लेकर गहन चर्चा हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री को किसानों-बाग़वानों की […]

You May Like

Breaking News