IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हाईकोर्ट का सुक्खू सरकार को बड़ा “झटका”- “CPS” से छीनी मंत्रियों के समान सुविधाएं और शक्तियां

मामले को लेकर हाई कोर्ट ने जारी किए अंतरिम आदेश, मामले को लेकर अगली सुनवाई 12 मार्च को

भाजपा विधायकों की तरफ़ से हाई कोर्ट में नियुक्तियों को दी गई है चुनौती

एप्पल न्यूज, शिमला

हिमाचल में कोई भी मुख्य संसदीय सचिव(सीपीएस) मंत्रियों जैसी सुविधाएं नहीं ले पाएगा। हाईकोर्ट ने यह अंतरिम आदेश बुधवार को केस की सुनवाई के दौरान दिए है। मामले को लेकर अगली सुनवाई 12 मार्च को तय की गई है।

हाईकोर्ट में पिछले कल और आज दो दिन से CPS की नियुक्ति को असंवैधानिक बताने वाली भाजपा विधायकों की तरफ से दायर याचिका पर सुनवाई हुई।

भाजपा विधायकों की ओर से हाईकोर्ट में केस की पैरवी कर रहे एडवोकेट सत्यपाल जैन ने कहा कि अब कोई भी CPS मंत्रियों के समान काम नहीं कर पाएंगे। कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है। मामले में अगली सुनवाई 12 मार्च को होगी।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164 में किए गए संशोधन के मुताबिक किसी भी प्रदेश में मंत्रियों की संख्या विधायकों की कुल संख्या का 15 फीसदी से अधिक नहीं हो सकती। यानी प्रदेश में अधिकतम 12 मंत्री लगाए जा सकते हैं।

याचिकाकर्ताओं के अनुसार, प्रदेश में मंत्री और CPS की संख्या में 15 फीसदी से ज्यादा हो गई है इसलिए सीपीएस की नियुक्तियों को भाजपा विधायकों ने हाई कोर्ट में चुनौती दी है।

Share from A4appleNews:

Next Post

IAS ओंकार शर्मा और अनुराधा ठाकुर ACS बने

Wed Jan 3 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला 1994 बैच के हिमाचल कैडर के IAS अधिकारी ओंकार शर्मा और अनुराधा ठाकुर पदोन्नत होकर ACS बन गए हैं. उन्हें लेवल-17 पे मेट्रिक्स प्रदान किया गया है. इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी गई है.

You May Like

Breaking News