IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

CPS आशीष बुटेल ने कांगड़ा में किया EMC का उद्घाटन

खेल खेलाना समानता: ईएमसी पहल सरकारी स्कूल के छात्रों को सफलता तक पहुंच की समान उपयोगीता प्रदान करती है
एप्पल न्यूज़, धर्मशाला कांगड़ा
छात्रों के बीच उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के एक अभूतपूर्व प्रयास में, STARS परियोजना के तहत शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश समग्र शिक्षा, 18 फरवरी 2024 को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के कॉनिफ़र धर्मशाला में एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट क्लासेस (EMC) पहल का शुभारंभ किया
हिमाचल प्रदेश सरकार मे मुख्य संसदीय सचिव (शिक्षा एवं शहरी विकास विभाग) आशीष बुटेल ने मुख्य अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम का सुभारंभ किया।

राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा (भ.व.से) के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया.जिसमे, जिला अधिकारी, स्कूल प्रिंसिपल, शिक्षक और स्कूल छात्रों सहित कार्यान्वयन एजेंसी VALEUR FABTEX और STARS प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट IPEGLOBAL Ltd के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट क्लासेस (EMC), STARS परियोजना के तहत एक पायलट पहल है, जिसे कक्षा 9 से 12 तक के 56,529 छात्रों के लिए तैयार किया गया है. इसका उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के युवाओं को विभिन्न आजीविका विकल्पों में सफलता के लिए आवश्यक कौशल और मानसिकता से लैस करना है।
एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट क्लासेस (EMC) पहल का एकमात्र उद्देश्य नवोदित छात्रों के बीच रचनात्मकता, नवाचार, नेतृत्व और नैतिक व्यावसायिक प्रथाओं जैसे गुणों पर जोर देते हुए उद्यमशीलता की मानसिकता का पोषण करना है।

अनुरूप एंटरप्रेन्योरियल माइंडसेट क्लासेस (EMC) कक्षाओं के माध्यम से, छात्रों में उद्यमशीलता, अवधारणाओं और प्रथाओं को सुदृढ़ करने के लिए डिज़ाइन की गई व्यापक अध्ययन सामग्री प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत, छात्रों को प्रौद्योगिकी-आधारित शिक्षण प्लेटफार्मों के एकीकरण को मान्यता देते हुए, सरकारी स्कूलों के छात्रों को समृद्ध करने के लिए एक खेल-आधारित शिक्षा एप्लिकेशन प्रदान किया जाता है.

ये उन्हें व्यावसायिक परिदृश्य में साहसिक अनुभवों और सहयोगी गतिविधियों में संलग्न करता है. जिससे उन्हें विश्वसनीयता से उद्यमी संभावनावों को संचालित करने की क्षमता मिलती है।
इसके अलावा, इस पहल का उद्देश्य शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करके उनको सशक्त बनाना है, जिससे दीर्घकालिक रूप से कार्यक्रम की स्थिरता और प्रभावशीलता सुनिश्चित हो सके।

Share from A4appleNews:

Next Post

“मजबूत लोकतन्त्र सबकी भागीदारी”

Tue Feb 20 , 2024
हिमाचल प्रदेष सरकार’’निर्वाचन विभाग’’ पृष्ठांकन संख्या 12-4/2022-ई,एल.एन.. दिनांकःषिमला-171009, फरवरीए2024 प्रतिलिपि प्रेषित हैः- निदेषक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, हिमाचल प्रदेष, षिमला-171002 को इस अनुरोध सहित कि वह इस प्रेस विज्ञप्ति को विभिन्न समाचार पत्रों में समाचार के रूप में प्रकाषित करवाने की कृपा करें। प्रेस विज्ञप्ति की 10 प्रतियां संलग्न है।केन्द्र […]

You May Like

Breaking News