IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल विधानसभा बजट सत्र की कार्य उत्पादकता 93.33%, 917 प्रश्न सरकार से पूछे गए, सभी का आभार – पठानिया

एप्पल न्यूज, शिमला

हिमाचल सरकार के बजट सत्र की समाप्ति के पश्चात मिडिया प्रतिनिघियों  को सम्बोधित करते हुए हि0प्र0 विधान सभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा ‍कि चौदहवीं विधान सभा  का पंचम सत्र अपेक्षा अनुरूप पूर्ण सफलता के साथ सम्पन्न हुआ है।

      पठानियां ने कहा कि यह यह वर्तमान सरकार का दूसरा बजट सत्र था। सदन की कार्यवाही कुल 56  घण्टे 1 मिनट चली तथा इसकी कार्य उत्पादकता   93.33  प्रतिशत रही । जिसमें सत्तापक्ष को मुख्यमंत्री के बजट भाषण सहित 29 घण्टे 23 मिनट का समय मिला।

विपक्ष को 25 घण्टे 48 मिनट का समय मिला जबकि निर्दलीय विधायकों को 26 मिनट का समय दिया गया। इस सत्र में कुल 12 बैठकें आयोजित की गई। यह सत्र 14 फरवरी, 2024 को  राज्यपाल महोदय के अभिभाषण  के साथ पूर्वाह्न 11 बजे आरम्भ हुआ था  जिस पर 15 व 16 फरवरी को दो दिन चर्चा की गई।

17 फरवरी, 2024  को मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए बजट अनुमानों को प्रस्तुत किया जिस  पर 19 से 22 फरवरी तक 4 दिन चर्चा एवं पारण किया गया। 28 फरवरी को गिलोटिन द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए बजट पारित किया गया।

          उन्होने कहा कि इस सत्र में सदस्यों द्वारा कुल  917  प्रश्न सरकार से पूछे गए थे जिसमें  626 प्रश्न तारांकित (online 527,   offline 99  ) तथा 291 अतारांकित प्रश्न (online 240, offline 51), की सूचनाएं  प्राप्त हुई ।

इसके अतिरिक्त सदन में नियम 62 के तहत 1 विषय पर सार्थक चर्चा की गई। नियम 101 के  अन्तर्गत 3 विषयों पर  सार्थक चर्चा की गई।

पिछले शीतकालीन सत्र में 7 बैठकों का आयोजन किया गया था जिसकी कार्यवाही 33 घण्टे चली थी व उसकी उत्पादकता 132  प्रतिशत रही थी ।

          पठानियां ने कहा कि माननीय सदस्यों  से प्रश्नों के माध्यम से जो सूचनाएं प्राप्त हुई थी वह मुख्यत: प्रदेश में भारी वर्षा तथा प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न हुई स्थिति सरकार द्वारा आपदा से निपटने के लिए किए गए प्रयासों, सड़कों की दयनीय स्थिति तथा उसकी बहाली, स्वीकृत सड़कों की DPR’s, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पदपूर्ति, पर्यटन, उद्यान, राजस्व, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम,  बढ़तें अपराधिक मामलों, सौर ऊर्जा, परिवहन व्यवस्था पर आधारित थी। 

 इसके अतिरिक्त  सदस्यों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र की समस्याओं को भी सदन में प्रमुखता से उठाया तथा सरकार से आश्वासन भी प्राप्त किए।

                    श्पठानियां ने इस अवसर पर सदन के नेता एवं मुख्यमंत्री  सुखविन्दर सिंह सुक्खू, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान, विधान सभा उपाध्यक्ष विनय कुमार तथा सभापति तालिका  के सदस्यों  का आभार व्यक्त किया  जिन्होने सत्र संचालन में उनका भरपूर सहयोग किया।

          उन्होने माननीय सदन के समस्त सदस्यों का भी आभार व्यक्त किया जिन्होने इस सदन की समय सीमाओं और नियमों का पालन करते हुए अपने- अपने विषयों को सदन में उठाया।

                    इस अवसर पर पठानियां ने विधान सभा सचिव और समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों/कर्मचारियों के सहयोग के लिए उनका आभार व्यक्त किया  जिन्होने  इस सत्र के लिए दिन-रात कार्यकर इस सत्र से सम्बन्धित  कार्य को समयवद्व तरीके से निपटाने में पूर्ण सहयोग दिया।

उन्होने  हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के कर्मचारियों  का भी धन्यवाद किया जिन्होनें सत्र के दौरान ताजा व स्वादिष्ट भोजन समय पर उपलब्ध करवाया ।

                    उन्होने प्रिंट एवं इलैक्ट्रोनिक मीडिया के सभी पत्रकार मित्रों का भी धन्यवाद किया जिन्होने विधान सभा की कार्यवाही को प्रदेश के जन-जन तक पहुँचाने में अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

                     पठानियां ने  इस अवसर पर प्रदेश तथा देशवासियों को महाशिवरात्री तथा होली की अग्रिम बधाई तथा अनन्त शुभकामनाएं भी दी ।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल सरकार ने 13 IFS अधिकारियों के तबादले किए हैं। पढ़े अधिसूचना...

Thu Feb 29 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला ट्रांसफर- हिमाचल सरकार ने किए 13 IFS अधिकारियों के तबादले

You May Like