IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

हिमाचल में एक जून को मतदान के लिए लगाई जाएगी NCC कैडेट की ड्यूटी 

एप्पल न्यूज़, शिमला
मतदान के दिन लगाई जाएगी एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने यहां पुलिस और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) की राज्य स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा आम चुनावों और 6 विधानसभा क्षेत्रों में  होने वाले उप-चुनावों के लिए एनसीसी कैडेट्स को 1 जून, 2024 (मतदान दिवस) को चुनावी ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आयोग का यह कदम युवाओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में शामिल कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के प्रति जागरूक करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे युवा कैडेटों में निःस्वार्थ सेवा की भावना का संचार भी होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर उपलब्धता के आधार पर तीन कैडेट तैनात किए जाएंगे और यह तैनाती पूर्ण रूप से स्वैच्छिक आधार पर होगी। उन्होंने बताया कि कैडेट की तैनाती का स्थान उनके संबंधित बीट/जिले के भीतर ही होगा।

उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर कैडेट वर्दी व बिना हथियारों के तैनात किए जाएंगे, जो यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वृद्ध और दिव्यांगजन मतदाताओं की सहायता, किसी भी प्रकार की आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता जैसे गैर सुरक्षा संबंधी दायित्वों में पुलिस कर्मियों या गृह रक्षकों की सहायता करेंगे।
उन्होंने कहा कि तैनात कैडेट को चुनाव ड्यूटी के लिए अन्य मतदान कर्मियों के समान पारिश्रमिक दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्हें प्रतिदिन 150 रुपये या पैक्ड लंच दिया जाएगा और संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी उनके परिवहन की व्यवस्था करेंगे।

उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में यह कैडेट्स अनुग्रह राशि के हकदार होंगे।
बैठक में एनसीसी के ग्रुप कमांडर कर्नल ए.एस. बैंस से सीनियर डिवीजन के 18 वर्ष से अधिक आयु के कैडेट्स का जिला/यूनिटवार विवरण प्रदान करने का अनुरोध किया गया, ताकि उनकी इच्छा और माता-पिता की सहमति प्राप्त करने के उपरान्त उन्हें उपयुक्त रूप से तैनात किया जा सके।

तैनात किए जाने वाले कैडेट्स को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। गर्ग ने कहा कि जिला स्तर पर भी इस प्रकार की समन्वय बैठकें आयोजित की जाएंगी।
अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी दलीप नेगी, राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी (एडीजीपी कानून एवं व्यवस्था) अभिषेक त्रिवेदी भी अन्यों सहित बैठक में बैठक में उपस्थित थे।
                 

Share from A4appleNews:

Next Post

पांवटा से निर्दलीय चुनाव लड़े मनीष तोमर कांग्रेस में शामिल, पूर्व विधायक रतन सिंह के पोते हरप्रीत सिंह ने भी भाजपा छोड़ी

Sun May 5 , 2024
एप्पल न्यूज , पांवटा साहिब सिरमौर जिला के पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के किले में कांग्रेस ने सेंधमारी कर दी है। पिछला विधानसभा चुनाव निर्दलीय लड़े मनीष तोमर समर्थकों सहित शनिवार को कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने भाजपा को अलविदा कहकर निर्दलीय चुनाव लड़ा था। पूर्व विधायक […]

You May Like

Breaking News