IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

भूस्खलन एवं बाढ़ पर जिला स्तरीय मेगा माॅकड्रिल का आयोजन

एप्पल न्यूज, शिमला
भूस्खलन एवं बाढ़ पर आधारित जिला शिमला के सभी उपमण्डलों में मेगा माॅकड्रिल का आयोजन किया गया, जिसमें जिला शिमला के उपमण्डल शिमला शहरी एवं शिमला ग्रामीण द्वारा जाठिया देवी मंदिर मैदान में भूस्खलन पर, ठियोग उपमण्डल के नंगल देवी में भूस्खलन, कुमारसैन उपमण्डल में आईटीआई के नजदीक भराड़ा में लैंडस्लाइड, रामपुर उपमण्डल में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नोगली में बाढ़ पर, चैपाल उपमण्डल में पुराना बस अड्डा, डियांडली नाला में भूस्खलन पर कुपवी उपमण्डल में मुख्य बाजार कुपवी में लैंडस्लाइड पर, रोहडू उपमण्डल में चिढ़गांव कस्बे के आस-पास बाढ़ पर, जुब्बल उपमण्डल में खेल परिसर जुब्बल में लैंडस्लाइड पर, कोटखाई उपमण्डल में कोटखाई स्टेडियम में लैंडस्लाइड पर तथा डोडरा क्वार उपमण्डल में क्वार हैलीपेड के नजदीक लैंडस्लाइड पर मेगा माॅकड्रिल का आयोजन किया गया।


मेगा माॅकड्रिल की निगरानी जिला आपातकालीन आॅपरेशन केन्द्र शिमला से की गई, जिसमें जिला दण्डाधिकारी एवं उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकाॅल) ज्योति राणा, जिला राजस्व अधिकारी संजीत शर्मा सहित पुलिस, फायर, आर्मी तथा अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि मेगा माॅकड्रिल का मुख्य उद्देश्य भूस्खलन और बाढ़ के संबंध में जिला की आपदा प्रबंधन योजना की समीक्षा करने के साथ-साथ लोगों में जागरूकता प्रदान करना है।

इसके साथ-साथ जिला में आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना और मानक संचालन प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करना भी इसका उद्देश्य रहा है।
उन्होंने कहा कि मेगा माॅकड्रिल के अंतर्गत आज जिला शिमला के विभिन्न स्थानों पर सफलतापूर्वक माॅकड्रिल का आयोजन किया गया।

मेगा माॅकड्रिल में जिला प्रशासन के साथ-साथ आर्मी, हिमाचल प्रदेश एसडीआरएफ, सीआईएसएफ, पुलिस, एनडीआरएफ, होमगार्ड, सिविल डिफेंस के जवानों ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मेगा माॅकड्रिल के दौरान विभिन्न विभागों से पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए थे।
माॅकड्रिल के उपरांत जिला दण्डाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि मेगा माॅकड्रिल के दौरान सभी विभागों के समन्वय के साथ माॅकड्रिल का सफल आयोजन किया गया है तथा माॅकड्रिल के दौरान रही कमियों को दूर करने के लिए हम सभी को प्रयास करने पड़ेंगे ताकि आपदा के समय सभी को सुरक्षा प्रदान की जा सके।  
उल्लेखनीय है कि मेगा माॅकड्रिल के आयोजन को लेकर 7 जून, 2024 को उपायुक्त कार्यालय शिमला में समन्वय और अभिविन्यास समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें आपदा से संबंधित जुड़े सभी अधिकारियों ने भाग लिया। इसके साथ-साथ आयोजन के संदर्भ में 12 जून, 2024 को एनआईसी काॅन्फ्रेंस हाॅल में टेबल टाॅक एक्सरसाइज का भी आयोजन किया गया।  

Share from A4appleNews:

Next Post

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा गठित 5 सदस्यीय समिति ने राज्य फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला जुन्गा का दौरा किया

Fri Jun 14 , 2024
पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा गठित पांच सदस्यीय समिति ने राज्य फॉरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, जुन्गा का दौरा किया। उच्च न्यायालय द्वारा गठित समिति में धीरेन्द्र कुमार तिवारी IAS, अतिरिक्त मुख्य सचिव सामाजिक न्याय, सशक्तिकरण एवं अल्पसंख्यक विभाग, वी नीरजा IPS, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, साईबर अपराध पंजाब, नीलकंठ एस0 अव्हद […]

You May Like

Breaking News