IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

विधानसभा में ‘अली खडड’ से पानी उठाने के मामले पर सदन में हंगामा, भाजपा ने किया “वाक आऊट”- आखिर कौन है “सुपर सीएम”

– मुख्यमंत्री, उप-मुख्यमंत्री के कहने पर काम नहीं रोका जा रहा, आखिर कौन सुपर सीएम है, यह समझ नहीं आ रहा- पुलिस ने आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज किया, पुलिस ने उलटा हम पर एफआईआर दर्ज की

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र में दूसरे दिन विपक्ष ने सदन से वाक आउट किया। मामला सोलन व बिलासपुर जिला की सीमा पर स्थित अली खडड में उपजे विवाद का था, जिसपर विपक्ष ने हंगामा किया और भाजपा विधायक नारेबाजी करते हुए सदन से बाहर चले गए। इस मामले विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि उन्हें विपक्ष की ओर से सूचना मिली है, जिसे शुक्रवार को सूचीबद्ध किया जाएगा।

इस पर सरकार की ओर से जवाब मांगा गया है, सरकार शुक्रवार को इसपर अपना जवाब देगी। इस बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से विपक्षी भाजपा विधायक लोगों पर की गई एफआईआर को वापस लेने के संबंध में मांग कर रहे थे, मगर सरकार की ओर से कोई आश्वासन नहीं मिलने पर भाजपा विधायकों ने नारेबाजी की और सदन से बाहर चले गए।

सदन में प्रश्नकाल के बाद भाजपा विधायक रणधीर शर्मा ने प्वाइंट आफ आर्डर के तहत वर्तमान में गहराए मामले को उठाते हुए कहा कि नियम 62 के तहत उन्होंने चर्चा मांगी थी, लेकिन ज्वलंत मामले को उठाने की अनुमति नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अली खडड से पानी की योजना बनाने का जनता विरोध कर रही है और जब लोग बात करने जा रहे थे, तो उन्हें रोका गया।

पुलिस ने बल प्रयोग किया लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज में अनेकों लोग घायल हुए हैं। रणधीर ने कहा कि अगर लोकतंत्र के अंदर आंदोलन करना गुनाह है, तो हम कहां जाए। लाठीचार्ज के बाद शिकायत दी, मगर पुलिस ने उनकी एफआईआर दर्ज नहीं की, उलटा हमपर एफआईआर दर्ज की। जिसमें डकैती, जनता को भड़काने की धाराएं लगाई हैं।

उन्होंने सदन में कहा कि यह मुद्दा 22 दिन से चल रहा है। सचिवालय में विधायक प्राथमिकता बैठक में मुख्यमंत्री सुक्खू से मुददा उठाया था। 31 जनवरी को मुख्यमंत्री से मिले। पहली फरवरी को इस मामले पर कमेटी बनी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कहने के बाद भी काम नहीं रोका गया, आखिर कौन सुपर सीएम है, यह समझ नहीं आ रहा।

उनका आरोप था कि मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री के कहने के बाद भी यहां पर काम नहीं रोका गया, जिससे जनता भड़क उठी। इसमें सरकार द्वारा बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट आने का भी इंतजार नहीं किया गया।उन्होंने कहा कि जब कोलडैम से पानी उठाया जा सकता है, तो जबरन अली खडड से पानी क्यों उठाया जा रहा है।

पुलिस की शरण में यहां पर काम चला हुआ है। उन्होंने कहा कि हाईडोलोजिस्ट की रिपोर्ट के बिना काम चल रहा है। खड्ड पर श्री नयना देवी जी के लिए 24 पीने के पानी की और 7 सिंचाई की योजनाएं चल रही है। कई घराट चल रहे हैंख् वह भी बंद हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि गर्मियों में यहां पर पानी की दिक्कतें आएगी।

लोगों को लगता है कि अंबुजा के लिए पानी जा रहा है, हमारा कहना है कि कोलडैम से पानी उठाएं, अली खड्ड से ही पानी क्यों उठाना है, यह जिदद क्यों पकडी गई है, यह समझ से परे है। उन्होंने लोगों व उनपर की गई एफआईआर को तुरंत रदद करने और स्कीम का काम रोकने की मांग उठाई।ठेकेदार मर्जी से काम कर रहा

इसपर संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि यह जरूरी विषय है। सरकार के पास आज प्रस्ताव आया है जिसपर शुक्रवार को जवाब दिया जाएगा। उन्होंने अध्यक्ष से निवेदन किया कि इसे सूचीबद्ध किया जाए, इसका जवाब दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने यहां पर काम रोकने को कह दिया है, जिसके बाद भी यहां काम किया गया है तो वह ठेकेदार ने मनमर्जी से किया, जिसपर कार्रवाई की जाएगी।शुक्रवार को होगी इस मामले में चर्चा

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि इस मामले को शुक्रवार को लाया जाएगा, जिस पर विस्तार से चर्चा होगी। तब तक इसका जवाब भी आ जाएगा। इसके बाद विप़क्ष ने सदन में नारेबाजी शुरू कर दी और वह सदन से बाहर चले गए।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल की 4 लोकसभा सीटों के लिये कांग्रेस के 36 दावेदार, जानें कौन...!

Fri Feb 16 , 2024
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिये प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास कुल 36 आवदेन आये है। इसमें कांगड़ा से 13, मण्डी से 2, हमीरपुर से 5 व शिमला संसदीय क्षेत्र से 16  प्रत्याशियों ने पार्टी टिकट के लिये आवदेन किया है। प्रदेश लोकसभा चुनाव के लिए गठित केंद्रीय वॉर रूम के  अध्यक्ष  प्रदेश कांग्रेस महासचिव अमित […]

You May Like

Breaking News