IMG-20240928-WA0004
IMG-20240928-WA0004
previous arrow
next arrow

ठियोग को जिला अस्पताल एवं कुमारसैन को बनाया जायेगा आदर्श अस्पताल- अनिरुद्ध सिंह

IMG-20240928-WA0003
IMG_20241012_102135
previous arrow
next arrow

ग्रामीण विकास मंत्री ने नारकंडा में किया खंड विकास अधिकारी कार्यालय का लोकार्पण

एप्पल न्यूज, नारकंडा

ठियोग अस्पताल को जिला अस्पताल एवं कुमारसैन अस्पताल को आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा ताकि क्षेत्र के लोगों को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने आज नारकंडा में खंड विकास अधिकारी कार्यालय के लोकार्पण के उपरांत जन संबोधन में कही।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों के लिए आज  खंड विकास अधिकारी कार्यालय का भव्य भवन बनकर तैयार हुआ है। भवन का निर्माण कार्य लगभग 4.50 करोड़ से पूर्ण किया गया है।

वर्ष 2017 में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह ने इस भवन की आधारशिला रखी थी। कोरोना काल के चलते निर्माण कार्य में विलंब उत्पन्न हुआ।

आज तीन मंजिला भवन क्षेत्र के लोगों को समर्पित किया गया है, जिससे क्षेत्र के लोगों को उचित सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि नए कार्यालय भवन के लिए फर्नीचर 15 दिनों में उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पंचायत भवन के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने 33 लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर 1 करोड़ 14 लाख रुपए किया है जिससे पंचायत का एक भव्य भवन बनकर तैयार होता है।

गत वर्ष पंचायत भवन निर्माण पर 47 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई थी और इस वर्ष अब तक 65 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि अकेले ठियोग विधानसभा क्षेत्र में पंचायत भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ 79 लाख रुपए प्रदान किए गए है।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि खंड विकास अधिकारी कार्यालय भवन के लिए रास्ते को पक्का करने के लिए 20 लाख रुपए का अनुमानित प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। उन्होंने रास्ते को पक्का करने के लिए राशि को स्वीकृति प्रदान करने की भी घोषणा की।

नारकंडा में बनेगा हिम इरा कॉम्प्लेक्स – ग्रामीण विकास मंत्री 
ग्रामीण विकास मंत्री ने नारकंडा में हिम ईरा कॉम्प्लेक्स बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि नारकंडा बाजार में विभाग के पास 10 बिस्वा जमीन उपलब्ध है जिस पर हिम इरा कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा ताकि क्षेत्र की महिलाओं एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उनके उत्पाद की बिक्री के लिए अच्छी जगह उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी में वृद्धि के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के विपणन एवं पैकेजिंग पर ध्यान दिया जाएगा।

अनिरुद्ध सिंह ने कोटगढ पंचायत की विभिन्न मांगों के लिए 10 लाख रुपए तथा स्वयं सहायता समूह उमंग के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।

विधानसभा का सर्वांगीण विकास किया जाएगा – कुलदीप राठौर
स्थानीय विधायक कुलदीप सिंह राठौर ने अपने संबोधन में कहा कि ठियोग विधानसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे ताकि क्षेत्र के लोगों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने यूनिवर्सल कार्टन शुरू किया है जिससे बागवानों का शोषण बंद हुआ है। बागवानों को सेब के अच्छे दाम मिले। आने वाले समय में इसकी बेहतरी के लिए कार्य किया जायेगा।
कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि नशे के प्रचलन को खत्म करने के लिए हम सभी को आगे आने की आवश्यकता है ताकि आज की युवा पीढ़ी इससे दूर रहे।
उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया जायेगा।

यह भी रहे उपस्थित 
इस अवसर जिला परिषद सदस्य उज्ज्वल सैन मेहता, सुभाष कैंथला, नगर निगम पार्षद शिमला नरेंद्र ठाकुर, अध्यक्ष पंचायत समिति नारकंडा जीवन चौहान, प्रधान, प्रधान परिषद नारकंडा विनोद कंवर, उप प्रधान दिनेश ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत भट्टी शशि भलैक, उपमंडल दण्डाधिकारी कुमारसैन सुरेंद्र मोहन, जिला विकास अधिकारी कीर्ति चंदेल, अधिशाषी अभियंता राजेश चंदेल, बीडीओ नारकंडा राजेश सिंह भैक, प्रहलाद कश्यप पूर्व जिला परिषद सदस्य, मीरा शर्मा, राजेश कुमार, लक्ष्मी प्रकाश, शमा कैंथला सहित अन्य गणमान्य लोग एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

CM ने IGMC शिमला में "ट्रॉमा सेंटर" का किया लोकार्पण, 2 छात्रावास निर्माण के लिए 5-5 करोड़ की घोषणा

Wed Oct 9 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज इंदिरा गांधी चिकित्सा महाविद्यालय (आईजीएमसी) शिमला में 33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्रदेश के पहले ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन किया।इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एम्ज दिल्ली के समान आधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रॉमा संेटर की स्थापना […]

You May Like

Breaking News