IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

“स्वयं और समाज के लिए योग” थीम पर नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में हुआ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

एप्पल न्यूज, झाकड़ी

योग दिवस प्रति वर्ष 21 जून को मनाया जाता हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य योग के प्रति लोगो को जागरुक करना हैं। योग एक स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली को प्रोत्साहित करता है, ध्यान व योग मानसिक शांति देता है, जिससे सकारात्मक विचार आते हैं और लोग स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने के लिए प्रेरित होते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” (Yoga for self and society) है।

इसी कड़ी में हर वर्ष की भांति नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमे 21.06.2024 को एनजेएचपीएस हेलीपैड, झाकड़ी में एनजेएचपीएस के समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों व उनके परिजनों के लिए योग शिविर का आयोजन किया गया।

भोर की पहली किरण के साथ एवं एसजेवीएन गीत के साथ योग शिविर की शुरुआत की गयी जिसमे कार्यकारी निदेशक/परियोजना प्रमुख मनोज कुमार व उनकी धर्मपत्नी श्रीमति अनामिका कुमार ने शिरकत की।

विभागाध्यक्ष ईशा नेगी ने मुख्य अतिथि मनोज कुमार का स्वागत व अभिनंदन किया । तदुपरांत दीप प्रज्वलन के उपरांत योग क्रियाओं से ग्राउंड सराबोर हुआ । इस शिविर में एनजेएचपीएस के सभी विभागाध्यक्ष एवं अधिकारी/कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित रहे।
अपने सम्बोधन में परियोजना प्रमुख द्वारा योग की महिमा दर्शाते हुए सभी से आग्रह किया कि सम्पूर्ण निष्ठा से योग को अपने दिनचर्या में सम्मिलित करें और स्वस्थ रहकर अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाएं तभी आप परिवार, समाज, निगम और देश के विकास में भावी योगदान दें पाएंगे ।

इस शिविर के दौरान आर्ट ऑफ लिविंग से प्रमाणित योग-शिक्षक श्री ललित मोहन भारती, आयुष मंत्रालय से लेवल-V प्रमाणित द्वारा व्याख्यानों व योगाभ्यास के माध्यम से प्रतिभागियों को तनाव के कारणों एवं निवारण संबंधी उपाय बताए कि किस तरह आप सही निर्णय, सही समय एवं सही कार्यविधि द्वारा तनाव से बच सकते है।

उन्होंने कहा कि ध्यान अभ्यास एवं योग से आप स्वस्थ तो रहेंगे ही बल्कि आप मानसिक रूप से भी परिपक्व महसूस करेंगे । उन्होंने योग-ध्यान के अभ्यास बताए और इन्हें अपने दैनिक क्रिया-कलाप में शामिल करने की अपील भी की।

अंत में विभागाध्यक्ष श्रीमति ईशा नेगी ने परियोजना प्रमुख महोदय एवं श्रीमति अनामिका कुमार का धन्यवाद किया और योग- शिक्षक श्री ललित भारती का इस महत्वपूर्ण कार्य में भागीदारी हेतु आभार प्रकट किया और सभी विभागाध्यक्ष एवं प्रतिभागियों का इस कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद किया ।

Share from A4appleNews:

Next Post

दुःखद- जुब्बल के गिल्टाड़ी में HRTC बस हादसा, 4 की मौत 3 घायल

Fri Jun 21 , 2024
एप्पल न्यूज, शिमला आज सुबह सवेरे एक दर्दनाक हादसे में शिमला ज़िले में जुबड़ के गिल्टाड़ी में HRTC बस हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार इस दुर्घटना में 4 यात्रियों की मौत बताई जा रही है जबकि 3 घायल है। सूचना के अनुसार 2 लोगों की मौके पर ही मौत […]

You May Like

Breaking News