IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

MC रामपुर बुशहर ठेका मजदूर यूनियन ने मांगों को लेकर किया प्रदर्शन

5

एप्पल न्यूज़, रामपुर बुशहर

नगर परिषद रामपुर बुशहर ठेका मजदूर यूनियन सम्बंधित सीटू ने 2 सिंतबर 2019 को दिए गए मांगपत्र पर प्रबंधन व ठेकेदार के अड़ियल रवैये के विरोध में रामपुर तहसील आफिस के बाहर धरना प्रदर्शन किया।

\"\"

इस धरने को सम्बोधित करते हुए दिनेश मेहता व यूनियन के अध्यक्ष देवेंद्र ने कहा कि मजदूरों द्वारा लगातार समस्याओं को उठाने के बावजूद भी नगरपरिषद प्रशाशन अनदेखी कर रहा है दूसरी तरफ प्रदेश की सरकार को भी मजदूरों के हितों की कोई चिंता नहीं है क्योंकि जिस तरीके से श्रम कानूनों की खुली उलंघना का मौका मिल रहा है। उससे जाहिर होता है कि प्रदेश सरकार का रवैया भी मजदूरों के विरोधी है।

नगरपरिषद रामपुर ठेका मजदूर यूनियन के द्वारा 2 सिंतबर 2019 को प्रबंधन व ठेकेदार को 11 सूत्रीय मांग पत्र दिया था पत्र के माध्यम से यूनियन ने मांग की है कि मजदूरों को हर माह की 7 तारिख से पहले वेतन मिलना, वेतन स्लीप देना, आई कार्ड देना, esi व epf का रिकॉर्ड देना, साल में दो जोड़ी बर्दी व कानूनी रूप से मिलने वाली छुटियाँ जिसमें अर्जित, आकस्मिक, मेडिकल, राष्ट्रीय व त्यौहार की छुट्टी देना शामिल है जिस पर मुख्यनियोक्ता और ठेकेदार द्वारा कोई बातचीत नहीं की है।
यूनियन ने नगरपरिषद प्रशासन व ठेकेदार पर आरोप लगाया है कि नगरपरिषद के अंदर सफाई का काम करने वाले मजदूरों की उचित मांगों को अनदेखा करना उनके तानाशाही रवैये को दर्शाता है आज भी नगरपरिषद के अंदर काम कर रहे मजदूरों को समय पर वेतन नहीं मिल पा रहा है कई बार महीने आखिर में वेतन मिलता है।

साप्ताहिक अवकाश के अलावा मिलने वाली छुटियाँ अभी तक मजदूरों को नहीं मिल पा रही है वेतन से पूर्व मिलने वाली वेतन स्लिप जिसमें मजदूरों के महीने अर्जित वेतन का ब्यौरा दिया जाता है वी भी नहीं दी जा रही है।

मजदूरों को अभी तक कोई आई कार्ड तक नहीं दिए गए हैं। इससे साफ जाहिर होता है कि सरकार का विभाग लेबर डिपार्टमेंट जिसको श्रम कानूनों को लागू करना है आंखें बंद किया हुआ है। जससे ठेकेदार व नगरपरिषद प्रशासन को श्रम कानूनों की उलंघना की खुली छूट मिली है।
यूनियन ने तहसील आफिस में कार्यवाह कार्यकारी अधिकारी तहसीलदार से बातचीत की जिसमें उन्होंने माना कि सभी मजदूरों की मांगों पर नगरपरिषद प्रशासन व ठेकेदार 19 फरवरी को बेठक कर सभी मसलों पर बातचीत की जाएगी ।यूनियन ने कहा यदि 19 फरवरी को मांगपत्र पर सकारात्मक बातचीत नहीं होगी तो आन्दोल द्वारा शुरू किया जाएगा।
इस धरने में ललिता, प्रेम कायथ, मंजू ,सुशीला ,अमित ,साहिल , बंधेइन, मनिता, नीलम, प्रेम, मोहित, अमन, बनती, और रजनी भी उपस्थित रहे।

Share from A4appleNews:

Next Post

आधार ऑपरेटर्स और सुपरवाइजर्स के लिए कार्यशाला आयोजित

Fri Feb 7 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल के आधार ऑपरेटर्स और सुपरवाइजरर्स को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के नए गुणवत्ता मापदंडों, आधुनिक साॅफ्टवेयर और ताजा दिशा-निर्देशों की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए यहां सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के मौके पर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और […]

You May Like