IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

आधार ऑपरेटर्स और सुपरवाइजर्स के लिए कार्यशाला आयोजित

4

एप्पल न्यूज़, शिमला

हिमाचल के आधार ऑपरेटर्स और सुपरवाइजरर्स को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के नए गुणवत्ता मापदंडों, आधुनिक साॅफ्टवेयर और ताजा दिशा-निर्देशों की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए यहां सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के मौके पर सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और आधार सेवा केंद्र के 30 आधार ऑपरेटर्स और सुपरवाइजर उपस्थित थे। यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय के दीपक कुमार ने बताया की यूआईडीएआई द्वारा समय-समय पर डेटा गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान सभी आॅपरेटर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया कि वह सभी यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों से काम कर रहे हैं। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि नामांकन यूआईडीएआई निर्धारित निर्देशों के अनुसार हो। गलत डेटा कैप्चर करने से आधार नामांकन रद्द हो सकता है।

प्रशिक्षक ने ऑपरेटर पर्यवेक्षकों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि यूआईडीएआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार सही शुल्क लिया जाए। आधार नामांकन निःशुल्क है, पांच वर्ष और 15 वर्ष के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक अपडेट अनिवार्य है और यह निःशुल्क है। आधार में नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर या फोटो में बदलाव करने के लिए 50 रुपये (जीएसटी सहित) का शुल्क है। आधार से संबंधित किसी भी शिकायत के लिए 1947 (टोल-फ्री) पर काॅल की जा सकती है।

Share from A4appleNews:

Next Post

11 दिन बाद दिल्ली से लौटे सीएम, किया BJP सरकार बनने का दावा

Sat Feb 8 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर   11 दिन बाद  दिल्ली से शिमला लौट आए है । शुक्रवार देर शाम वे  चंडीगढ़ से हेलीकॉप्टर से शिमला पहुंचे । मुख्यमंत्री जयराम दिल्ली चुनाव  में बीजेपी के स्टार प्रचारक थे । चुनाव प्रचार के लिए 27 जनवरी को दिल्ली रवाना हुए थे ।  […]

You May Like