IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने अभिरूप को बना दिया कारोबारी, 32 लाख के सस्ते ऋण से लगाई आधुनिक मशीनें

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

हिमाचल प्रदेश के युवा भी अब न केवल अपना उद्यम लगाने के बड़े सपने देख सकते हैं, बल्कि इन सपनों को आसानी से साकार भी कर सकते हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना ने ऐसे युवाओं के सपनों को नए पंख लगा दिए हैं। प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाकर कई पढ़े-लिखे युवा अपना कारोबार आरंभ कर रहे हैं और अन्य युवाओं को भी रोजगार दे रहे हैं। इस योजना ने कुल्लू जिला के अभिरूप सल्हूरिया को भी कारोबारी बना दिया है।

\"\"


  कुल्लू शहर में फ्लैक्स, बैनर, स्टिकर्स और अन्य ब्रांडिंग सामग्री की छोटी सी दुकान चलाने वाले अभिरूप सल्हूरिया को कोई आॅर्डर मिलने पर दिल्ली से ही आउटसोर्स आधार पर प्रिंटिंग करवानी पड़ती थी। इसमें उन्हें बहुत कम मुनाफा मिलता था और उनका धंधा मंदा ही चलता था। अभिरूप ने कई बार अपनी मशीन लगाने पर विचार किया लेकिन पूंजी के अभाव में उसका यह सपना पूरा नहीं हो पा रहा था। सौभाग्यवश, वर्ष 2019 की शुरुआत में जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों से मुलाकात के दौरान अभिरूप को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की जानकारी मिली। इस छोटी-सी मुलाकात ने तो इस युवक की जिंदगी ही बदल दी।
  जिला उद्योग केंद्र के अधिकारियों की प्रेरणा से अभिरूप ने फ्लैक्स पिं्रटिंग मशीन और ईको साॅल्वेंट डिजिटल प्रिंटर स्थापित करने का निर्णय लिया तथा इसके लिए कुल 36 लाख रुपये की डीपीआर तैयार की। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत उन्हें 32 लाख रुपये का ऋण मिला, जबकि उन्होंने स्वयं 4 लाख रुपये का निवेश किया। उद्योग विभाग ने उन्हें ब्याज पर सब्सिडी प्रदान की। जिला उद्योग केंद्र तथा पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के सहयोग एवं मार्गदर्शन से अभिरूप ने जुलाई 2019 में ही फ्लैक्स पिं्रटिंग मशीन और ईको साॅल्वेंट डिजिटल प्रिंटर स्थापित कर दिया और इससे उनका कारोबार अच्छा चल पड़ा।
  लगभग 9 महीनों में ही अभिरूप लाखों का कारोबार कर चुके हैं। उनकी यूनिट में 5 अन्य युवाओं को भी सीधा रोजगार मिला हुआ है। इस प्रकार, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना से न केवल अभिरूप ने अपना अच्छा कारोबार स्थापित किया है, बल्कि 5 अन्य युवाओं को भी सीधा रोजगार प्रदान किया है। उच्च शिक्षा प्राप्त अभिरूप की यह उपलब्धि अन्य युवाओं के लिए भी एक मिसाल बन चुकी है। उनका कहना है कि सरकारी नौकरियों के पीछे भागने के बजाय अगर युवा अपना कारोबार स्थापित करें तो वह अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं और अन्य युवाओं को भी रोजगार दे सकते हैं। ऐसे युवाओं के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना बहुत बड़ा सहारा साबित हो रही है।
     उधर, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक छिमे आंगमो ने बताया कि 18 से 35 वर्ष तक की आयु के युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना के तहत अगर कोई युवा 40 लाख तक का निवेश करना चाहता है तो उसे मशीनरी पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी। महिलाओं के लिए यह सब्सिडी 30 प्रतिशत निर्धारित की गई है, लेकिन उसका निवेश 40 लाख से कम नहीं होना चाहिए। यदि कोई अभ्यर्थी 40 लाख के मार्जिन तक का लोन लेता है तो उसे पांच वर्ष तक ब्याज पर पांच प्रतिशत सब्सिडी मिलती है।

Share from A4appleNews:

Next Post

पांवटा साहिब में वन रक्षक पर खनन माफिया ने किया हमला, मामला दर्ज

Wed May 20 , 2020
एप्पल न्यूज़, पांवटा साहिब( डॉ प्रखर गुप्ता) पांवटा साहिब में यमुना नदी से रेत बजरी का खनन करने वाले व्यक्तियों द्वारा एक वन कर्मी पर हमला करने का मामला सामने आया है। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार को जब धनबीर सिंह, वन रक्षक, वन कर्मी किशन के साथ लगभग सुबह के […]

You May Like

Breaking News