IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

कुल्लू जिला में सेलून एवं बार्बर शाॅप्स खोलने को मिली मंजूरी

5


कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विशेष प्रबंध करने के निर्देश

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

लाॅकडाउन के कारण कुल्लू जिला में दो महीनों से बंद पड़े सेलून एवं बार्बर शाॅप्स को खोलने की मंजूरी दे दी गई है। लेकिन, इन दुकानों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए विशेष एहतियात बरतनी होगी तथा इनमें पर्याप्त प्रबंध करने होंगे।

\"\"


 इस संबंध में रविवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए जिलाधीश डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि हर सेलून या दुकान के प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा तथा हाथों को सेनिटाइज करने के बाद ही ग्राहक अंदर जा सकेगा। प्रत्येक ग्राहक की एक रजिस्टर में एंट्री अनिवार्य होगी, जिसमें ग्राहक की पंजीकरण तिथि, संख्या, ग्राहक का नाम, उम्र, लिंग, पूरा पता और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। सेलून में भीड़ नहीं होनी चाहिए तथा आपसी दूरी का भी विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। जिलाधीश ने कहा कि भीड़ रोकने के लिए हेयर स्टाइलिस्ट अपने ग्राहकों को पहले ही मोबाइल पर समय देने की व्यवस्था कर सकता है। प्रत्येक ग्राहक के जाने के बाद कुर्सी को एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइट के साथ साफ करना अनिवार्य होगा।
   जिलाधीश ने कहा कि खांसी, बुखार, गले में खराश या सांस की समस्या अथवा इस तरह के लक्षण वाले लोग सेलून या बार्बर शाॅप में न जाएं। सभी हेयर स्टाइलिस्ट ऐसे लोगों का पंजीकरण न करें। डाॅ. ऋचा वर्मा ने बताया कि अभी फिलहाल केवल बाल काटने की अनुमति दी गई है। शेविंग, थ्रेडिंग और अन्य कार्यों पर पाबंदी रहेगी। सभी ग्राहकों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। हेयर स्टाइलिस्ट के लिए मास्क, दस्ताने और टोपी अनिवार्य होगी। सिंगल यूज यानि डिस्पोजेबल तौलिये, नेपकिन, गाउन एवं एप्रन का ही प्रयोग करें। कैंची, कंघी, रोलर्स, ब्रश, स्ट्रीकिंग कैप, गार्ड व अन्य सभी उपकरणों को प्रत्येक उपयोग के साफ करना अनिवार्य होगा। ये पूरी तरह साफ और सूखे होने चाहिए। साबुन और पानी से साफ करने के बाद इन्हें अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से साफ करें। हेयर ड्रायर, ट्रिमर इत्यादि जिन उपकरणों को साफ नहीं किया जा सकता है, उनका प्रयोग बिलकुल न करें।
 दुकान में कोई भी प्रतिक्षा कक्ष नहीं हो और वहां पर कोई अखबार या पत्रिका भी न हो। दरवाजों के हैंडल, रेलिंग, कुर्सियां, काउंटर और बार-बार हाथ लगने की अन्य संभावित जगहों को नियमित रूप से सेनिटाइज करें। दस वर्ष से कम आयु के बच्चों तथा बुजुर्गों के प्रति विशेष सावधानी बरतें। हर सुबह शाम दुकान के पूरे परिसर में एक प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराइट के साथ पोंछा लगाना तथा सेनिटाइज करना अनिवार्य होगा।
 जिलाधीश ने कहा कि सभी सेलून मालिक इन दिशा-निर्देशों अक्षरशः पालन करें। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम सेलून एवं बार्बर शाॅप्स के नियमित रूप से निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे तथा इसकी रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले सेलून मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Share from A4appleNews:

Next Post

जारी रहेगी फंसे लोगों की हिमाचल वापसी, सीमाओं को सील करने की कोई योजना नहीं

Mon May 25 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला सोशल मीडिया में यह अफवाह फैलाई जा रही है कि 31 मई, 2020 से हिमाचल प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा और देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोगों को सीमाओं पर संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा।       प्रदेश सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां […]

You May Like

Breaking News