शिक्षा मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने किया डॉ इन्द्र सिंह ठाकुर की दो पुस्तकों का विमोचन

एप्पल न्यूज़, शिमला

संजौली महाविद्यालय में सेवारत डॉ इन्द्र सिंह ठाकुर की दो पुस्तकों का विमोचन शिक्षा मन्त्री सुरेश भारद्वाज ने किया। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के चिन्तन को लेकर ये दो पुस्तकें डॉ इन्द्र द्वारा सम्पादित हैं।

इन पुस्तकों में देश भर के 55 विद्वानों के आलेख प्रकाशित हुए हैं। जिसमें मुख्य रूप से महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , गृहमंत्री अमित शाह, मोहन भागवत, मान्य कृष्ण गोपाल, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, सहित अन्य दार्शनिक चिंतकों के शोधपरक आलेख प्रकाशित हुए हैं।

सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और उच्च्तर शिक्षा को लेकर डॉ इन्द्र का आलेख भी इस पुस्तक में प्रकाशित हुआ है। इस अवसर पर शिक्षा मन्त्री ने कहा कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय का चिन्तन औऱ एकात्म मानववाद जैसी अवधारणा आज विद्यालय और महाविद्यालीय सहित विश्वविद्यालय स्तर पर पाठ्यक्रम में रहनी अति अनिवार्य है।

पण्डित जी का चिन्तन यदि पाठकीय आधार पर विद्यार्थियों के मध्य रहेगा तो एक सशक्त मानव का निर्माण हो सकता है। इस उल्लेखनीय कार्य के लिए शिक्षा मन्त्री ने डॉ इन्द्र को बधाई दी। इससे पूर्व भी शिक्षा मन्त्री ने इनकी पुस्तक का विमोचन महाविद्यालीय परिसर में किया था।

इस अवसर पर डॉ रामलाल शर्मा ,डॉ सन्दीप चौहान, डॉ गोपाल सहित शिक्षा मंत्री के विशेष अधिकारी डॉ मामराज पुण्डीर भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नए जोश के साथ पूरी तरह फोकस प्रयासों के छह महीने

Wed Dec 4 , 2019
जनरल वी के सिंह, एप्पल न्यूज़ ब्यूरो मैं जब मोदी 1.0 और मोदी 2.0 में बिताए अपने साढ़े पांच साल को देखता हूं तो मैं पाता हूं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की प्रगति के रास्ते पर एक अमिट छाप छोड़ी है। देश ने पहले पांच साल के कार्यकाल […]