जल्द आएगा 10वीं का रिजल्ट, जमा 2 का जून के अंत तक, संक्रमण कम होने पर ही लगेगी कक्षाएं-भारद्वाज

एप्पल न्यूज़, शिमला
शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यहां बताया कि प्रदेश में विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए शैक्षणिक कार्यों के विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी व निजी स्कूलों द्वारा आॅनलाईन शिक्षण प्रक्रिया इस कड़ी में शामिल है।


उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 15 जून तक स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है और यदि आवश्यकता पड़ी तो यह आगे भी बंद किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा का परिणाम जल्द निकाला जाएगा। जमा दो का जो पेपर बचा है उसको भी जल्द लिया जाएगा तथा जमा दो का परिणाम भी जून के अंत तक निकाला जाएगा।
उन्होंने कहा कि अनलाॅक के तीसरे चरण में स्कूलों को खोलने की स्थिति पर हितधारकों से बातचीत करनी आवश्यक है, जिसके तहत निजी विद्यालयांे के प्रबंधक, निजी विश्व विद्यालय के वाईस चांस्लर, अभिभावकों व आम लोगों से बातचीत कर राय प्राप्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों, अध्यापकों, अध्यापक यूनियन तथा अभिभावकों आदि से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस संबंध में बातचीत का प्रयास किया जाएगा।
कोरोना संक्रमण का प्रकोप कम होगा तभी स्कूल में विद्यार्थी आने में सक्षम होंगे और पढ़ाई आरम्भ की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में यदि कोई तबदीली करनी पड़ी जिसके तहत सैक्शन वाईज कक्षाएं आरम्भ करने अथवा वैकल्पिक दिनों पर अलग-अलग कक्षाएं लगाने पर भी विचार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो एलिमेंट्री या सैकेंडरी बोर्ड स्तर की कक्षाएं ही आयोजित की जाएगी। महाविद्यालय व विश्व विद्यालय की परीक्षाएं आरम्भ होने वाली है, जिसकी सूची यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की जा रही है।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ-साथ प्रदेश में विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहे इसके लिए सरकार द्वारा गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वास्थ्य निदेशक के कथित घूस, भाजपा की मिलीभगत, भ्रष्टाचार के विरोध में कांग्रेस ने डीसी को सौंपा ज्ञापन

Tue Jun 2 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला प्रदेश में कोरोना माहमारी के चलते स्वास्थ्य निदेशक के कथित घूस व भाजपा की मिलीभगत, भ्रष्टाचार के विरोध में मंगलकर को शिमला जिला कांग्रेस कमेटी ने उपायुक्त के माध्यम से प्रदेश के राज्यपाल को एक ज्ञापन भेजा। ज्ञापन में इस पूरे मामले की जांच प्रदेश उच्च न्यायालय […]

Breaking News