IMG-20220814-WA0007
IMG-20220807-WA0013
IMG-20220807-WA0014
IMG_20221024_145023
previous arrow
next arrow

शिमला मुख्य डाक घर में खुला ‘महिला शक्ति केन्द्र काउंटर’, होगी स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार उत्पादों की बिक्री

IMG_20220803_180317
IMG-20220915-WA0002
IMG-20220921-WA0029
previous arrow
next arrow

मुख्यमंत्री ने शिमला के मुख्य डाक घर में महिला शक्ति केन्द्र काउंटर का उद्घाटन किया

एप्पल न्यूज़, शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने प्रदेश ग्रामीण विभाग के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए यहां मुख्य डाक घर में ‘महिला शक्ति केन्द्र काउंटर’ का उद्घाटन किया।

\"\"

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ कोविड-19 महामारी के दौरान देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण विकास विभाग ने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं।

हिमाचल प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और भारतीय डाक विभाग के संयुक्त तत्त्वावधान में राज्य के मुख्य डाकघरों में महिला शक्ति केन्द्र शुरू करना, महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद बिक्री के लिए इन काउंटरों पर उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से ग्रामीण विकास विभाग के अन्तर्गत गठित स्वयं सहायता समूह इन बिक्री काउंटर पर अपने उत्पाद बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि बिक्री के बाद धनराशि सीधे स्वयं सहायता समूहों को हस्तांतरित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह न केवल महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत करेगा बल्कि जनता के बीच स्थानीय उत्पादों को भी प्रोत्साहित करेगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘वोकल फाॅर लोकल’ को वास्तविक रूप से साकार करेगा जो आत्मनिर्भरता की दिशा मंें एक प्रयास है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं आरम्भ की हैं। यह न केवल महिलाओं को उनके घर-द्वार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएगा, बल्कि उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ करेगा।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल, सचिव ग्रामीण विकास डाॅ. संदीप भटनागर, निदेशक ग्रामीण विकास ललित जैन, मुख्य डाक मास्टर जनरल मीरा रंजन टशेरिंग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share from A4appleNews:

Next Post

हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस ने लगाया विपक्ष की आवाज दबाने का आरोप- रिज पर किया मौन प्रदर्शन

Thu Sep 17 , 2020
एप्पल न्यूज़, शिमला हिमाचल विधानसभा के मानूसन सत्र में मुद्दों पर चर्चा न होने पर विपक्ष ने वीरवार को सदन की कार्यवाही खत्म होने के बाद शिमला रिज मैदान पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष काली पट्टियां बांध कर मौन प्रदर्शन किया और सरकार पर सदन में विपक्ष की […]

You May Like

Breaking News