IMG_20220716_192620
IMG_20220716_192620
previous arrow
next arrow

चिकन खाने वाले सावधान- मृत कौवों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, अच्छे से पकाकर ही करें सेवन

6

बर्ड फ्लू पर डॉ. ऋचा वर्मा ने जारी किए उचित दिशा निर्देश

एप्पल न्यूज़, कुल्लू

बर्ड फ्लू को लेकर उपायुक्त कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने वन विभाग को वन्य पक्षियों की व्यापक स्तर पर निगरानी रखने, मृत पक्षियों का उचित तरीके से निपटारा करने तथा जिस स्थान पर मृत पक्षी पाए जाते हैं, उस स्थान को निस्संक्रामक (डिसइन्फेक्टेंट) करने के आदेश दिए।

वहीं पशुपालन विभाग को एहतियात के तौर पर घरेलू मुर्गियों तथा चिकन की दुकानों की सघन निगरानी करने एवं इनके नमूने एकत्रित कर प्रयोगशाला भेजने के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य विभाग को उचित मात्रा में दवाइयों का प्रबंध करने के दिशा-निर्देश भी उपायुक्त द्वारा जारी किए गए हैं।

नगर परिषद कुल्लू, मनाली एवं नगर पंचायत भुंतर के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए कि उनके अंतर्गत आने वाली चिकन की दुकानों द्वारा मुर्गों के अपशिष्ट को खुले में न फेंका जाए तथा उचित ढंग से निपटारा किया जाए।

इसके अतिरिक्त आम जनमानस से उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा ने यह अपील की है कि यदि उन्हें कहीं मृत पक्षी मिलते हैं तो उन्हें नंगे हाथों से न छुए। इसकी सूचना वन विभाग या पशुपालन विभाग के अधिकारियों को दी जाए। मुर्गी के मांस एवं अण्डों को 70 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर पकाकर एवं उबालकर सेवन करें।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन संबंधित विभागों के साथ स्थिति पर कड़ी नजर बनाए हुए है एवं आम जनमानस को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि अभी तक घरेलू एवं व्यावसायिक पोल्ट्री में बर्ड फ्लू का संक्रमण नहीं हुआ है।

जिला कुल्लू के कुल्लू एवं मनाली उपमंडल में कौवों की अप्रत्याशित मृत्यु दर एवं राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान भोपाल द्वारा जांचे गए मृत कौवों के नमूनों में बर्ड फ्लू (एच5एन8) की पुष्टि होने के उपरांत स्थिति की समीक्षा हेतू उपायुक्त कुल्लू की अध्यक्षता में आज बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में उप मण्डलाधिकारी (ना.) कुल्लू, उपमंडलाधिकारी (ना.) मनाली, पशुपालन विभाग के अधिकारियों, विभाग के वन मंडल अधिकारियों, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कुल्लू एवं मनाली ने भाग लिया।

Share from A4appleNews:

Next Post

कोरोना काल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों की सराहना की

Tue Apr 6 , 2021
एप्पल न्यूज़, मंडीराज्य सरकार ने प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनरों को पिछले लगभग तीन वर्षों के दौरान 2402 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ प्रदान किए हैं। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मण्डी जिला के नेर चौक में लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के परिसर में […]

You May Like

Breaking News