Creative 350x250 (2)
Creative 350x250 (1)
previous arrow
next arrow

हिमाचल में CA स्टोर आबंटन में लापरवाही, बागवान परेशान-HPMC की कर्यप्रणाली पर रोष, व्यपारियों की मनमानी, अब तो जागो सरकार

IMG_20220803_180211
IMG-20220915-WA0002
IMG-20220921-WA0029
previous arrow
next arrow

एप्पल न्यूज़, शिमला

कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने सेब बागवानो के साथ हो रहें हर स्तर पर अन्याय पर चिंता प्रकट करते हुए कहा है कि सरकार न तो बागवानो की पीड़ा को ही समझ रही है और न ही उनके लिए कोई राहत दे रही है।

उन्होंने कहा है कि आज प्रदेश में सेब बागवानो को बहुत ही विकट स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। एक तरफ सड़को की खस्ता हालत दूसरी तरफ सेब व्यपारियो की मन मर्जी के चलते उन्हें इसके उचित दाम भी नही मिल रहे है।


राठौर ने यहां कहा की बागवानो को एचपीएमसी के सी.ए. स्टोर में भी अपने उत्पाद को रखने की जगह नही मिल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के मनमर्जी के चलते इन सी. ए. स्टोर आवंटन में कोई भी पारदर्शिता नही है। आलम यह है कि इन सी.ए. स्टोरेज का सही लाभ बागवानो को नही मिल रहा है।
राठौर ने कहा कि प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार के समय रोहड़ू, गुम्मा, जरोल टिक्कर,ओड्डी, और पतलीकूहल व रिकांगपिओ के एचपीएमसी के परिसरों में सी.ए. स्टोरों के अतिरिक्त ग्रेडिंग मशीनें भी स्थापित की गई थी,पर विभाग और सरकार की बेरुखी के चलते आज इन मशीनों का सही उपयोग नही हो रहा।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने एपीडा से इसके लिए धन उपलब्ध करवाया गया था।इसके पीछे मकसद स्थानीय बागवानो को सी. ए.स्टोर व ग्रेडिंग की पर्याप्त सुविधा देना था,पर सरकार की लापरवाही की बजह से इसका लाभ बागवानो को नही मिल रहा है।
राठौर ने सरकार से मांग की है कि तुरंत ही एचपीएमसी के कोल्ड स्टोरेज में बागवानो को सेब की पेटियां रखने की पर्याप्त जगह उपलब्ध करवाई जाए,जिससे उनकी फसल बर्बाद होने से बच सकें और बागवान तबतक अपनी फसल सुरक्षित रख सकें जबतक की उन्हें इसके उचित दाम नही मिल जाते। उन्होंने कहा बागवानो को विचौलियों से भी मुक्त करवाया जाना चाहिए।
राठौर ने कहा है कि एचपीएमसी की कार्यप्रणाली को लेकर प्रदेश के बागवानो में भारी रोष है। उन्होंने कहा कि बाहर से आने वाले सेब व्यपारियों पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

कुछ व्यपारी बागवानो को चुना लगा कर फरार हो रहें है, इसलिए उन्ही ब्यापरियों को सेब खरीद की अनुमति दी जानी चाहिए जिनकी सरकार के पास बैंक गारंटी हो। राठौर ने कहा कि इतना सब कुछ होने के बाद भी सरकार और इसके मंत्री नींद में सोए हैं, अब तो जाग जाएं अन्यथा बागवानों के गुस्से का शिकार होना पड़ेगा।

Share from A4appleNews:

Next Post

केन्द्रीय मंत्री ने टीकाकरण की दूसरी डोज का लक्ष्य हासिल करने के लिए वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति का आश्वासन दिया

Thu Sep 9 , 2021
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा रसायन व उर्वरक मंत्री मनसुख एल मंडाविया से भेंट की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्वीकृत करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एशिया का फार्मा […]

You May Like

Breaking News